सीएम योगी ने महाराणा प्रताप जयंती एवं बड़े मंगल पर प्रदेश वासियों को बधाई दी

CM Yogi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने मंगलवार को महाराणा प्रताप की जयंती (Maharana Pratap Jayanti) एवं ज्येष्ठ माह के प्रथम बड़े मंगल (Bade Mangal) पर प्रदेश वासियों को बधाई दी है।

उन्होंने यहां जारी एक संदेश में मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि राष्ट्र नायक महाराणा प्रताप महान देशभक्त, अद्वितीय योद्धा और कुशल प्रशासक थे। उन्होंने देश के मान-सम्मान को सर्वोपरि रखते हुए सदैव इसकी रक्षा की। महाराणा प्रताप ने अपने पराक्रम से समाज को एक नई दिशा दी। हमें उनके आदर्शो पर चलने का संकल्प लेना चाहिए।

अपने दूसरे संदेश में मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) ने कहा कि पवन पुत्र हनुमान जी भक्ति और शक्ति के प्रतीक हैं। हनुमान जी से हम सभी को आराध्य के प्रति पूर्ण समर्पण, सेवा और भक्ति की प्रेरणा मिलती है। लखनऊ सहित अनेक जनपदों में हनुमान जी के पूजन की विशिष्ट परम्परा है। प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ माह के सभी मंगलवार बड़े मंगल के रूप में मनाये जाते हैं। बड़े मंगल पर हनुमान जी के मंदिरों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। जगह-जगह भण्डारे आयोजित कर प्रसाद का वितरण किया जाता है। इन आयोजनों में विभिन्न वर्गो की भागीदारी से सामाजिक समरसता और सौहार्द में वृद्धि होती है।

उन्होंने ट्वीट कर पवनपुत्र हनुमान के कृतत्व का एक श्लोक साझाकर सभी श्रद्धालुओं एवं प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी है।

मनोजवं मारुततुल्यवेगं जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठम्।

वातात्मजं वानरयूथमुख्यं श्रीरामदूतं शरणं प्रपद्ये।।

श्री शिव महापुराण कथा में शामिल हुए सीएम योगी

उन्होंने कहाकि श्री हनुमान जी से सभी के समृद्ध, शांतिपूर्ण एवं आरोग्यमय जीवन की प्रार्थना है।