एक साल, कई मिसाल: एके शर्मा के नेतृत्व में स्वच्छता हेतु दैनिक सफ़ाई पर ज़ोर

AK Sharma

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) के नेतृत्व में स्वच्छता हेतु दैनिक सफ़ाई पर ज़ोर देने की लगन ने ही सुबह की सफ़ाई के साथ इस कार्य को जन आंदोलन बनाया।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने नगरीय जीवन स्तर को बेहतर बनाने की मुहिम शुरू की जिसके अंतर्गत नगरों को GOOD to GREAT बनाते हुए वैश्विक-Gcity बनाने का लक्ष्य बनाया।

सफ़ाई कर्मचारियों और अधिकारियों की निष्ठा और तत्कालीन पदाधिकारियों के उत्साह के साथ आम जनता की भागीदारी से प्रातः पाँच बजे उठकर  साफ़ -सफ़ाई। उसके बाद भी कई व्यस्त इलाक़ों में दोपहर एवं शाम की सफ़ाई। मनुष्य के साथ मशीन का भरपूर उपयोग। ये मशीनें पहले भी चल सकती थीं। पड़ी पड़ी सद रही थीं। द्रोण जैसी टेक्नॉलजी के ज़रिए विकास और  सफ़ाई कार्यों की मॉनिटरिंग।

डेडिकेटेड कंट्रोल व कमांड सेंटर ( DCCC) से प्रातः काल 5 बजे से सफ़ाई की एक-एक क्षण की मॉनिटरिंग।   नगरों में दशकों से जमे हुए 4000 कूड़े के ढेरों को दूर कर गली, मुहल्लों और घरों के पेट बदल दिये। इन GVP वाली जगहों का सुशोभन किया गया। इसके साथ ही हज़ारों चौराहों, जलाशयों का सुंदरीकरण किया गया।

नए उद्यान, सुंदर पार्क एवं नए अमृत सरोवर विकसित करके नगरों को उत्कृष्ट बनाने पर ज़ोर। नव रचित नगर पंचायतों में विकास कार्य के लिए नई योजना बनाकर बजट आवंटन। नए निकायों की अल्प क्षमता के मद्देनज़र उन्हें मदद करने के लिए बड़े नगर निगमों से उनका जुड़ाव।

साथ ही डेंगू के रोग एवं बरसाती पानी की समस्याओं से निपटने के लिए पूर्व आयोजन और प्रभावी कार्य। बिखरी पड़ी योजनाओं को देखने-चलाने के लिए प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग यूनिट-PMU की व्यवस्था।

इन सब के साथ कड़वी बातें भी हिम्मतपूर्वक लेकिन प्रेम से उन्होंने जनता से कहीं- जैसे किः

– प्लास्टिक से मुक्ति के लिए अभियान,

-व्यापारियों एवं नागरिकों को गंदगी न करने की ताकीद

-लोगों को यहाँ-वहाँ न थूकने की हिदायत

ऐसी कई सुधारात्मक बातों के लिए आग्रह पूर्वक विनती के साथ जन समर्थन भी मांगा।

इसका व्यापक असर पड़ा

यही कारण है कि G20  और ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आये हुए देश और विदेश के लोग UP के नगरों की सफ़ाई-स्वच्छता-सुंदरता के कायल होकर गये। लोगों ने यहाँ तक कहा कि यूपी की स्वच्छता के चलते पूरे विश्व में भारत का नाम रोशन हुआ है।

यही है कुशल एवं संवेदनशील प्रशासन…

मोदी-योगी के आशीर्वाद एवं एके शर्मा (AK Sharma) के प्रयास से

यही है #goodgovernance