G-20 Summit: सीएम धामी पहुंचे रामनगर, व्यवस्थाओं का लिया जायजा

cm dhami

नैनीताल। उत्तराखंड के रामनगर में G-20 बैठक शुरू होने से पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) मंगलवार को रामनगर पहुंचे और उन्होंने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। लोगों ने मुख्यमंत्री पर फूलों की वर्षा कर उनका जोरदार स्वागत किया।

मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami) व्यवस्थाओं को लेकर प्रसन्न नजर आये। उन्होंने पैदल ही रामनगर डिग्री कालेज मार्ग का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री मार्ग की साज सज्जा व दीवारों पर उकेरे गये उत्तराखंडी संस्कृति से अभिभूत नजर आये और उन्होंने स्वयं कई जगह पर फोटो भी खिंचवाई।

Ramnagar G20 Summit: मेहमानों के स्वागत के लिए अभ्यास कर रहे हैं सांस्कृतिक  दल, cultural troupes rehearsing to welcome the guests coming to g20 summit  in ramnagar

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने ढिकुली पहुंच कर सम्मेलन स्थल का जायजा भी लिया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। इसके बाद मुख्यमंत्री गर्जिया मंदिर पहुंचे और उन्होंने मां के दरबार में मत्था टेका। उन्होंने गर्जिया मंदिर के सौन्दर्यीकरण के लिये सिंचाई विभाग को 15 दिन में प्रस्ताव पेश करने के निर्देश दिये।

जी-20 सम्मेलन को लेकर तैयारियां

गौरतलब है कि रामनगर के ढिकुली में मंगलवार से तीन दिनी जी-20 सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। सम्मेलन में भाग लेने के लिये विभिन्न देशों के 58 प्रतिनिधि रामनगर पहुंच गये हैं।

इन देशों के डेलीगेट हुए शामिल

17 देशों के 51 प्रतिनिधि जिसमें से 18 प्रतिनिधि भारत से, रसिया से 04, नाइजीरिया से 01, फ्रांस से 02, इटली से 02, यूएसए से 02, कोरिया से 01, यूनाइटेड किंगडम से 05, जापान से 01, स्पेन से 01, साउथ अफ्रीका से 04, ऑस्ट्रेलिया से 01, नीदरलैंड से 01, कनाडा से 02, सऊदी अरब से 03, ब्राजील से 01, चाइना से 02 से प्रतिनिधि पहुंचे। जबकि यूरोपियन संघ के 03 सदस्य रामनगर पहुंचे।

विश्व की ये 13 संस्थाएं होंगी शामिल

केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट ने बताया कि समिट में विश्व की 13 संस्थाएं भी हिस्सा लेंगी। इसमें संयुक्त राष्ट्र (यूएन), अंतरराष्ट्रीय मु्द्रा कोष (आईएमएफ), विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ), विश्व श्रम संगठन (आईएलओ), वित्तीय स्थिरता बोर्ड (एफएसबी), एटीडी (एशियाई विकास बैंक), ओईसीडी (ऑर्गनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक कॉरपोरेशन एंड डेवलपमेंट), एयू चेयर (अफ्रीकन यूनियन), नेपाड चेयर (न्यू पाटर्नरशिप फॉर अफ्रीकन डिपार्टमेंट), एशियन चेयर (एसोसिएट ऑफ साउथ एशिया नेशन), आईएसए (इंटरनेशनल सोलर एलायंस), सीडीआरआई (कोलेशन फॉर डिजाइटर रिजलिंट इनफारट्रेक्चर) शामिल हैं।

जी-20 सम्मेलन को लेकर तैयारियां

इन बिंदुओं पर होगी भारत की प्राथमिकताएं

1. हरित, विकास, जलवायु वित्त और लाइफ।
2. त्वरित, समावेशी और लचीला विकास।
3. एसडीजी (सबस्टेनिबल डवलपमें गोल्स) पर प्रगति में तेजी लाना।
4. तकनीकी परिवर्तन और डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना।
5. 21वीं सदी के लिए बहुपक्षीय संस्थान।
6. महिलाओं के नेतृत्व में विकास।