युद्धग्रस्त देश यूक्रेन में अभी भी फंसे हुए उत्तराखंड के कई छात्र

Ukraine

देहरादून: युद्धग्रस्त देश यूक्रेन (Ukraine) से अब तक भारत में 235 छात्र पहुंच चुके हैं, जबकि शेष छात्र यूक्रेन के सीमावर्ती देशों में अभी सुरक्षित हैं। वहीं उत्तराखंड (Uttarakhand) के 15 छात्र वहां पर अभी भी फंसे हुए हैं। अपर सचिव अतर सिंह (Additional Secretary Atar Singh) ने यह जानकारी साझा की है। खबरों के मुताबिक उत्तराखंड के कुल 286 छात्रों में से अब तक 240 छात्र अपने देश वापस आ चुके हैं। रूस- यूक्रेन युद्ध के 11वें दिन तक उत्तराखंड के ज्यादातर छात्र अब अपने घर लौट आए हैं। 31 छात्र यूक्रेन (Ukraine) के सीमावर्ती देशों में हैं।

आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक सीमा में पहुंचे हुए छात्रों को भी वहां से एक दो दिन में भारत लाने की उम्मीद है। इस तरह अब यूक्रेन में 17 लोग ही बचे हुए हैं और ये सभी सुरक्षित हैं। उत्तराखंड की सरकार ने इन सभी छात्रों को उनके घर तक पहुंचाने और दिल्ली मुंबई में ठहराने की निशुल्क व्यवस्था की है।

यूक्रेन में चंपावत का एक, देहरादून के छह, नैनीताल व पौड़ी का एक-एक, ऊधमसिंह नगर व उत्तरकाशी के तीन-तीन छात्र फंसे हुए हैं। यूक्रेन के सीमावर्ती देशों में अल्मोड़ा के दो, चंपावत का एक, देहरादून के चार, हरिद्वार का एक, नैनीताल के दो, पिथौरागढ़ का एक, टिहरी के तीन और ऊधमसिंह नगर के 17 छात्र फंसे हुए हैं। यूक्रेन के सीमावर्ती चेकोस्लोवाकिया में एक, हंगरी में चार, मास्को में एक, पोलेंड में 17, रोमानिया में चार, बर्लिन और रूस में एक-एक व जर्मनी में दो छात्र हैं।