कल से देश में लागू होंगे ये 5 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

rule change from 1st June

कल से मई का महीना (1st May 2024) शुरू हो जाएगा और हर महीने की पहली तारीख को देश में कई बदलाव देखने को मिलते हैं, तो 1 मई 2024 से भी बहुत कुछ बदलने (Rule Change From 1st May) वाला है, जो सीधे आपकी जेब पर असर डाल सकता है। इनमें एलपीजी सिलेंडर की कीमतों (LPG Cylinder Price) से लेकर क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से किया जाने वाला बिल पेमेंट (Bill Payment) तक शामिल है। यानी कल से लागू होने वाले ये बदलाव आपकी रसोई से लेकर खरीदारी तक पर असर डालने वाले हो सकते हैं। आइए ऐसे ही 5 बड़े बदलावों के बारे में जानते हैं…

पहला बदलाव- LPG के दाम

देश में जारी लोकसभा चुनावों (Loksabha Election 2024) से ऐन पहले 1 अप्रैल को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया था और 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 32 रुपये की कटौती की थी। हालांकि, घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में लंबे समय से चेंज देखने को नहीं मिला है, अब पहली मई को आम लोग LPG Cylinder Price में राहत की आस लगाए हैं। इसके अलावा पीएनजी (PNG), सीएनजी (CNG) और एटीएफ (ATF) के दाम में भी बदलाव देखने को मिल सकता है।

दूसरा बदलाव- ICICI सेविंग अकाउंट चार्ज

ICICI बैंक ने ग्राहकों के सेविंग अकाउंट्स (Saving Accouncts) पर लगने वाले चार्ज में बदलाव किया है और ये 1st May 2024 से लागू होने जा रहा है। इसके तहत डेबिट कार्ड (Debit Card) पर लगने वाले सालाना शुल्क को बढ़ाकर 200 रुपये कर दिया गया है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में ये 99 रुपये तय किया गया है। इसके अलावा बैंक ने चेकबुक को लेकर भी Rule Change किया है और 1st May के बाद से 25 पेज वाली चेक बुक इश्‍यू कराने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा, लेकिन इसके बाद हर पेज के ल‍िए 4 रुपये का चार्ज लगाया गया है। यही नहीं IMPS ट्रांजैक्शंस पर 2।50 रुपये से 15 रुपये तक का चार्ज वसूला जाएगा।

तीसरा बदलाव- Yes Bank में कई रूल चेंज

तीसरे बदलाव की बात करें तो ये यस बैंक (Yes Bank) के ग्राहकों से जुड़ा हुआ है। बैंक ने 1st May 2024 से सेविंग अकाउंट पर लगने वाले मिनिमम एवरेज बैलेंस चार्ज में बदलाव किया है। इसके तहत सेव‍िंग अकाउंट का प्रो मैक्स में MAB में 50,000 रुपये होगा, इस पर 1,000 रुपये का अध‍िकतम चार्ज लगेगा। सेविंग अकाउंट प्रो प्लस, Yes Essence SA और YES Respect SA में मिनिमम बैलेंस 25,000 रुपये होगा और इस अकाउंट पर 750 रुपये का चार्ज तय किया गया है। सेव‍िंग अकाउंट प्रो में 10,000 रुपये मिनिमम बैलेंस रखना होगा और इसका चार्ज भी 750 रुपये अध‍िकतम होगा। सेव‍िंग वैल्‍यू के ल‍िए 5000 रुपये की ल‍िमिट है और 500 रुपये का अध‍िकतम चार्ज लगेगा।

चौथा बदलाव- बिल पेमेंट होगा महंगा

चौथा बदलाव क्रेडिट कार्ड (Credit Card) यूजर्स से जुड़ा है, खासतौर पर जो इस कार्ड का उपयोग यूटिलिटी बिल पेमेंट्स (Utility Bill Payments) के लिए करते हैं, तो उनपर बोझ बढ़ने वाला है। 1st May से Yes Bank Credit Card पर 15,000 रुपये से अधिक के बिजली या अन्य यूटिलिटी बिल पेमेंट पर 1 फीसदी एक्स्ट्रा चार्ज लगाया गया है, तो वहीं IDFC First Bank के क्रेडिट कार्ड द्वारा 20,000 से ज्यादा के बिल पेमेंट पर 1% अतिरिक्त शुल्क और 18 फीसदी जीएसटी (GST) वसूला जाएगा।

पांचवां बदलाव- 14 दिन बैंक बंद

1st May 2024 में बैंकों में बंपर छुट्टियां पड़ा रही हैं और पूरे महीने में कुल 14 दिन बैंकों में काम-काज नहीं होगा यानी Bank Holiday रहेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा बैंक हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक, मई में पड़ने वाले इन अवकाशों में अक्षय तृतीया, महाराष्ट्र दिवस, रवीन्द्रनाथ टैगोर जयंती समेत अन्य छुट्टियां पड़ रही हैं।

धू-धू कर जली प्रिजन वैन, महिला कैदियों और पुलिस कर्मियों ने कूदकर बचाई जान

ऐसे में बैंकिंग कार्य के लिए घर से निकलने से पहले एक बार इस लिस्ट जरूर देख लें। इन छुट्टियों में दूसरे व चौथे शनिवार के अलावा रविवार का साप्ताहिक अवकाश भी शामिल है।

VishwaJagran News