पेटीएम पेमेंट बैंक के चेयरमैन विजय शेखर शर्मा ने दिया इस्तीफा, बोर्ड सदस्यता भी छोड़ी

Vijay Shekhar Sharma

भारतीय रिजर्व बैंक के एक्शन के बाद से Paytm Payment Bank में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं। इस बीच अब पेटीएम पेमेंट बैंक के चेयरमैन पद से विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma ) ने इस्तीफा दे दिया है। इसके साथ ही विजय शेखर शर्मा ने Paytm Payments Bank के बोर्ड से भी इस्तीफा दे दिया है।

Paytm पेमेंट बैंक में बड़े फेरबदल

दरअसल, Paytm पेमेंट बैंक पर रिजर्व बैंक की कार्रवाई के बाद बोर्ड में कई बदलाव किए गए हैं। पेटीएम ने सोमवार को प्रेस रिलीज कर बताया है कि कंपनी के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम पेमेंट बैंक के पार्ट टाइम नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन के पद से हटने का फैसला किया है। इसके साथ ही उन्होंने PPBL के बोर्ड सदस्य का पद भी छोड़ दिया है।

विजय शेखर शर्मा के इस्तीफे बाद Paytm पेमेंट बैंक के बोर्ड का पुनर्गठन भी किया गया है। जिसमें कई नए चेहरे शामिल किए गए हैं। अब सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व चेयरमैन श्रीनिवासन श्रीधर बोर्ड के सदस्य होंगे। इसके अलावा रिटायर्ड IAS देबेंद्रनाथ सारंगी, बैंक ऑफ बड़ौदा के पूर्व एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर अशोक कुमार गर्ग और रिटायर्ड IAS रजनी सेखरी सिब्बल बोर्ड के सदस्य होंगे।

RBI के एक्शन के बाद से पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है। विजय शेखर शर्मा इस बैंक के सबसे बड़े शेयरहोल्डर हैं।

Paytm पेमेंट बैंक चलाने के लिए RBI की ये सलाह

बता दें, पिछले हफ्ते ही भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। दरअसल, पेटीएम यूपीआई सर्विसेस अगर पेटीएम पेमेंट से लिंक है तो वो 15 मार्च के बाद नहीं चलेगी। अगर इस सर्विस को जारी रखना है तो ग्राहकों और मर्चेंट को अपने पेटीएम यूपीआई को किसी और बैंक से लिंक करना होगा। पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड इसके लिए 4-5 बैंकों से संपर्क में है।

वहीं आरबीआई ने Paytm की UPI सेवा को बरकरार रखने के लिए NPCI से जरूरी कदम उठाने को कहा है। केंद्रीय बैंक ने एनपीसीआई को एडवाइजरी जारी करते हुए कहा था कि पेटीएम ऐप से सर्विस बरकरार रहे, इसके लिए NPCI पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर हाई वॉल्यूम के यूपीआई ट्रांजेक्शन्स की क्षमता रखने वाले बैंकों के सर्टिफिकेशन की सुविधा प्रदान करे। RBI ने डिजिटल पेमेंट का ऑपरेशन देखने वाली संस्था NPCI से कहा है कि @paytm हैंडल दूसरे नये बैंको में माइग्रेट किया जाए।

VishwaJagran News