UPSIDA में नागरिक सुविधा केंद्र का शुभारंभ, निवेशकों-उद्यमियों की समस्या का होगा तुरंत निस्तारण

UPSIDA

लखनऊ/कानपुर। निवेश मित्र में 96 प्रतिशत संतोषजनक परिणामों से उत्साहित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा एवं निर्देशानुसार उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPSIDA) द्वारा पहली बार नागरिक सुविधा केंद्र की स्थापना की गई है। मंगलवार को केंद्र का शुभारंभ UPSIDA मुख्यालय कानपुर में प्राधिकरण के आवंटी द्वारा किया गया। इसके साथ ही मुख्यालय में पीएनबी एटीएम का भी उद्घाटन किया गया।

नागरिक सुविधा केंद्र के माध्यम से निवेशकों और उद्यमियों की समस्याओं एवं जिज्ञासाओं का निस्तारण किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि राज्य में निवेश सम्बंधित वातावरण को बढ़ावा देने, विकास को सुविधाजनक बनाने और निवेशकों की संतुष्टि सुनिश्चित करने के लिए UPSIDA विभिन्न कार्य करता रहता है। इसी क्रम में निवेश में वृद्धि और आवंटियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए यूपीसीडा ने ग्राहकों के अनुभव और सेवा वितरण स्तर को बढ़ाने हेतु नागरिक सुविधा केंद्र स्थापित किया है।

समाधान प्रक्रिया को सुव्यवस्थित और तेज करेगा केंद्र

UPSIDA से संबंधित प्रश्नों का समय पर समाधान हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। इस प्रक्रिया में समस्त विभागों से सम्बंधित प्रश्नों का निस्तारण करना शामिल है। यूपीसीडा द्वारा संचालित नागरिक सुविधा केंद्र में औद्योगिक गतिविधियों से संबंधित क्वैरी डोमेन की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। जिसमें निवेश मित्र और निविदाओं के लिए रिफंड, लीज डीड रद्दीकरण, भवन योजना और ऑनलाइन आवेदन पूछताछ इत्यादि शामिल होगी।

आईजीआरएस, आवंटन, बुनियादी ढांचे और अन्य उपयोगिताओं से संबंधित प्रश्नों को उनके संबंधित विभागों को निर्देशित किया जाएगा, जिससे एक निर्बाध और कुशल समाधान प्रक्रिया सुनिश्चित होगी। जिज्ञासाओं को आईवीआर प्रणाली के माध्यम से पंजीकृत किया जाएगा, जो ग्राहकों के लिए एक सहज उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस प्रदान करेगा, जिससे राज्य में निवेश के अवसर में बढ़ोतरी होगी।

समस्या हेतु टोल फ्री नंबर 0120-4401000 पर कॉल करें। उद्घाटन के दौरान पंजाब नैशनल बैंक के जोनल अधिकारी अजय कुमार, चीफ मैनेजर घनश्याम यादव एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।