बाढ़ से बचाव के लिए कराए जा रहे कार्यो को गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण कराया जाए: एके शर्मा

AK Sharma

सिद्धार्थनगर।  प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एवम् सिद्धार्थनगर जनपद के प्रभारी मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma)  की अध्यक्षता एवं  सांसद डुमरियागंज  जगदम्बिका पाल, विधायक बांसी  जय प्रताप सिंह, विधायक कपिलवस्तु  श्यामधनी राही, जिलाध्यक्ष भाजपा  कन्हैया पासवान, एमडी पूर्वांचल विद्युत खण्ड  शम्भूनाथ, जिलाधिकारी  पवन अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक  अभिषेक अग्रवाल, मुख्य विकास अधिकारी  जयेन्द्र कुमार की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक हुई।

बैठक में जनपद के प्रभारी मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma)  ने कहा कि पिछली बैठको में मेरे द्वारा इस आकांक्षी जनपद को समृद्ध जनपद की श्रेणी में लाने के लिए जिलाधिकारी सहित मुख्य विकास अधिकारी एवं जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए थे। उन्होंन कहा कि जो भी विकास कार्य अभी अधूरे है, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर कराकर जनपद को आगे बढ़ाये, जिससे कि इस जनपद को अन्य जनपदों के बराबर लाया जा सके।

उन्होंने कहा कि यहां के स्वास्थ विभाग में आईएमआर, एमएमआर में स्टेट ऐवरेज ठीक नही था, उसमे सुधार लाकर ठीक कराया जाये। उद्योग से जुड़े उद्यमियो की समस्याओ का प्राथमिकता से निराकरण कराकर जिले में एक जनपद एक उत्पाद में काला नमक चावल को बढ़ावा देकर किसानो की आय बढ़ाने का प्रयास किया जाए।

प्रभारी मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma)  ने निर्देश दिया कि सड़को के निर्माण कार्य एवम् पशुओ के रख-रखाव व टीकाकरण में तेजी लाई जाय, जिससे लोगों को इसका समय से फायदा मिल सकें। उन्होंने नगर पालिका परिषद एवम् नगर पंचायतो के अधिकारियों को निर्देशित किया कि साफ-सफाई के कार्यो में तेजी लाकर लोगों को संचारी रोग एवं डेगूं से बचाया जाए। नगर पालिका परिषदों व नगर पंचायतो के अंतर्गत जो भी कार्य कराए जाय, इसकी सूचना स्थानीय जनप्रतिनिधियो को भी उपलब्ध कराए।

नगर विकास मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma)  ने सख्त लहज़े में कहा कि शासन द्वारा जारी शासनादेशो का अनुपालन न करने वाले लापरवाह अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष कम वर्षा होने के कारण जनपद में बाढ़ का प्रकोप नही रहा, इसका मतलब यह नहीं है कि बाढ़ के कार्यों में ढिलाई बरती जाए। बाढ़ से बचाव के लिए पिछले वर्षो में बाढ़ संरक्षण के लिए जो भी कार्य किये जा रहे है, या बन्धो में जो कटान अभी भरने बाकी है उन कार्यो को गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण कराया जाए।

सांसद डुमरियागंज  जगदम्बिका पाल द्वारा बैठक में जानकारी देते हुए  मंत्री जी के समक्ष विभिन्न परियोजनाओ में स्वीकृत बजट की धनराशि को समयबद्ध तरीके से पूर्ण कराने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समस्त जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कराने का प्रस्ताव रखा गया। वही विधायक कपिलवस्तु  श्यामधनी राही ने अपने विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत राप्ती नदी, कूड़ा नदी, घोघी नदी के बाढ़ से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में बाढ़ बचाव के लिए जरूरी कार्य कराने के लिए प्रभारी मंत्री जी से अनुरोध किया। विधायक कपिलवस्तु द्वारा सिंचाई निर्माण खण्ड के अधिशासी अभियन्ता के कार्यों की शिकायत की गयी कि ये अपने मनमाने तरीके से कार्य करते है इनका कार्य संतोषजनक नही है। विधायक बांसी  जय प्रताप सिंह द्वारा लोनिवि द्वारा सड़को के निर्माण कार्य जो हो रहे है एवं कुछ सड़को के निर्माण कार्यो का प्रस्ताव अभी पूर्ण नही हुआ उसमें तेजी लाने तथा अधूरे निर्माण कार्यों के लिए जो प्रस्ताव भेजे जायेगे, उनमें धन उपलब्ध कराने की मांगी की गयी।

आगे जाना है तो हमे अपने पूर्वजो के महान कार्यों याद करना होंगा: एके शर्मा

ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma)  ने समस्त जनप्रतिनिधियों की मांगो को स्वीकार करते हुए समस्त कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिन परियोजनाओ में शासन द्वारा बजट आवंटन प्राप्त हो गया है, सभी संबधित अधिकारीगण अपने-अपने विभागो की कार्ययोजना का टेण्डर करा ले। प्रत्येक विभाग दिसम्बर 223 तक भूमि पूजन कराकर कार्यो को प्रारम्भ करा ले। सभी अधिकारी स्पष्ट रूप से दिये गये निर्देशो का अनुपालन सुनिश्चित करे। जो भी सड़के बनायी जाये उन्हे अधूरा न छोड़े, जिससे जनता को परेशानियों का सामना न करना पड़े।

इस अवसर पर जिला प्रभारी राम जियावन मौर्य, अपर जिलाधिकारी (वि/रा) उमाशंकर, उपजिलाधिकारी नौगढ़ ललित कुमार मिश्र, डीसीएनआरएलएम योगेन्द्र लाल भारती, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, जिला विद्यालय निरीक्षक उपेन्द्र कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी पवन कुमार, अधिशासी अभियन्ता डेªेनेज खण्ड आरकेनेहरा, लोनिवि(प्राख) जितेन्द्र सिंह, अन्य जिलास्तरीय अधिकारीगण, समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत उपस्थित रहे।