सोलर रूफटॉप के अधिकृत वेन्डर्स के साथ कार्यशाला आयोजित

Solar Rooftop

लखनऊ। UPNEDA के शोध विकास एवं प्रशिक्षण केंद्र, देवा रोड, चिनहट, लखनऊ में सोलर रूफटॉप (Solar Rooftop) के अधिकृत वेन्डर्स के साथ आयोजित कार्यशाला में प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए निदेशक UPNEDA अनुपम शुक्ला ने कहा कि प्रदेश में व्यापक स्तर पर सोलर

रूफटॉप की स्थापना घरेलू, वाणिज्यिक एवं औद्योगिक प्रतिष्ठानो पर कराये जाने हेतु अभियान चलाया जायेगा। इसके लिए उन्हाने वेण्डर्स का आवाहन किया कि वे शहर के ऐसे क्षेत्रों का चिन्हॉकन कर UPNEDA को बताये जहाँ पर रूफटॉप लगाये जाने हेतु प्रचार-प्रसार एवं जन-जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाना आवश्यक है। साथ ही यह भी कहा कि सोलर रूफटॉप (Solar Rooftop) पोर्टल पर सभी वेन्डर्स प्रति किलोवाट दरो को दर्शाए, जिससे लाभार्थियों द्वारा वेन्डर्स चयन करने में पारदर्शिता लायी जा सके।

इस कार्यशाला में समस्त विद्युत वितरण कम्पनियों को भी आमंत्रित किया गया था। कार्यशाला के आयोजन का मुख्य उद्देश्य वेन्डर्स एवं उपभोक्ताओं की समस्याओं पर चर्चा करते हुए एवं उनका समाधान किया जाना था। इस कार्यशाला के दौरान सिडबी द्वारा सोलर रूफटॉप संयत्र लगाये जाने हेतु ऋण (लोन) उपलब्ध कराये जाने पर चर्चा की गयी।

विद्युत आपूर्ति और बिल वसूली को दें सर्वोच्च प्राथमिकता: एके शर्मा

अहमदाबाद स्थित ज़ोडियक कम्पनी द्वारा गुजरात प्रदेश में वृहद स्तर पर सोलर रूफटॉप लगाने की सफलता पर भी चर्चा की गयी, इसके साथ-साथ विद्युत वितरण कम्पनियों द्वारा भी लाभार्थियों को नेट मीटरिंग/नेट बिलिंग की स्थापना एवं देय अनुदान की क्रमशः कार्यवाही पर चर्चा की गयी इस कार्यशाला का आयोजन UPNEDA एवं आरएमआई संस्था दिल्ली के सहयोग से किया गया। इस कार्यशाला में UPNEDA के अधिकारियों के साथ-साथ विद्युत वितरण कम्पनियों के अधिकारीगण एवं वेन्डर्स आदि भी उपस्थित रहें।

VishwaJagran News