पीएम मोदी ने बांटे 70 हजार युवाओं को दिए नियुक्ति पत्र

PM Modi

नई दिल्ली। पीएम मोदी (PM Modi) ने वर्जुअल मोड में आज, 22 जुलाई 2023 को 70 हजार से ज्यादा युवाओं को नियुक्ति पत्र (Appointment Letters) दिए। साथ ही उन्होंने चयनित युवाओं को संबोधित भी किया। इन युवाओं को रोजगार मेले के जरिए नौकरी मिली है। मेले का आयोजन केंद्र सरकार की ओर से किया गया था। इसका आयोजन देश भर के 22 से अधिक राज्यों के 45 केंद्रों पर किया गया।

पीएम मोदी (PM Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रिमोट का बटन दबाकर रोजगार मेले के तहत सरकारी विभागों और संगठनों में नवनियुक्त 70,000 से अधिक भर्तियों के नियुक्ति पत्रों के वितरण का शुभारंभ किया। इस अवसर उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में जब देश विकसित होने के लक्ष्य पर काम कर रहा है, आपका सरकारी नौकरी में आना बहुत बड़ा अवसर है। ये आपके परिश्रम का परिणाम है। मैं नियुक्ति पत्र पाने वाले सभी युवाओं को बधाई देता हूं।

खास है आज की तारीख

चयनित युवाओं को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 1947 में आज के ही दिन यानी 22 जुलाई को तिरंगे को संविधान सभा की ओर से वर्तमान स्वरूप में स्वीकार किया गया था। इस अवसर पर नियुक्ति पत्र मिलना अपने आप में एक प्रेरणा है। सरकारी सेवा में रहते हुए तिरंगे की आन, बान और शान बढ़ाने के लिए काम करना है। देश की तरक्की के लिए काम करना है।

पीएम (PM Modi) ने कहा कि अगले 25 वर्ष में देश को विकसित बनाने का संकल्प लिया गया है। भारत के लिए अगले 25 साल बहुत ही अहम हैं। आज दुनिया में भारत के प्रति जो विश्ववास बना है। उसका लाभ हम सबको मिलकर उठना है। भारत 9 वर्षों में 10 वें अर्थव्यवस्था से 5 वें नंबर पर आ गया है। कुछ ही सालों में भारत दुनिया की टाॅप 3 अर्थव्यवस्था में शामिल होगा। हर सेक्टर में रोजगार के अवसर बढ़ने वाले हैं।

उन्होंने कहा कि बैंकिंग सेक्टर में अधिक लोगों को नियुक्तियां मिल रही हैं। भारत आज उन देशों में से एक हैं, जहां का बैकिंग सेक्टर सबसे अच्छा माना जाता है, लेकिन 9 वर्ष पहले ऐसी स्थिति नहीं थी। बैंक बुरे हालातों से गुजर रहे थे। भारत का मजबूत बैंकिंग सिस्टम और उनका काम पिछले 9 वर्षों में सरकार के विजन के अनुरूप रहा।

बैंक कर्मचारियों ने बैंकों की स्थिति सुधारने और देश के विकास को आगे बढ़ाने का काम किया। भारतीय टैलेंट की इज्जत विश्व में हर सेक्टर में तेजी से बढ़ रही है। पीएम कौशल योजना के तहत अब तक 1.50 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। देश में 2014 तक 380 मेडिकल काॅलेज ही थे और पिछले 9 वर्षों में यह संख्या 700 से अधिक हो गई है।

नगर विकास मंत्री ने महापौर, विधायक, नगर आयुक्त, सफ़ाईमित्र और समाज का किया धन्यवाद

वहीं इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि यूपीए की सरकार में 2004 से 2013 तक कुल 6 लाख 245 सरकारी नौकरियां मिली। भाजपा सरकार में 2014 से 2023 तक कुल 8 लाख 82 हजार 191 नौकरी युवाओं को मिली है। उन्होंने कहा कि चयनित युवाओं को कर्म योगी के तहत प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।