नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में लगाएगा 1 करोड़ फलदार वृक्ष

One tap one tree

लखनऊ। योगी सरकार के निर्देशन में उत्तर प्रदेश के ग्रामीण परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंचने के साथ ही घर-घर में फलदार वृक्ष (One tap one tree) भी रोपे जाएंगे। ग्रामीण परिवारों को नल से स्‍वच्‍छ पेयजल पहुंचाने संग पर्यावरण के क्षेत्र में सबसे बड़े अभियान को शुरू करने की तैयारी विभाग ने कर ली है।

राज्य को हरा-भरा बनाने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल को साकार रूप देने के लिए विभाग 16 से 22 जुलाई तक ‘एक नल एक पेड़’ (One tap one tree) कार्यक्रम के जरिए वृहद पौधरोपण अभियान में सहभागी बनेगा।

ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल के साथ हरियाली के इस सात दिवसीय अनूठे अभियान में करीब 1 करोड़ से अधिक फलदार वृक्ष रोपे जाएंगे। अब तक की सबसे बड़ी टीम जमीनी स्‍तर पर कमान संभालती नजर आएगी।

भारत ही दुनिया में ऐसा देश जहां साल में दो बार होती है शक्ति की आराधना: सीएम योगी

प्रदेश भर के सभी क्लस्टरों की 150 आईएसए एजेंसियों के लगभग 3750 सदस्‍य, अधिशासी अभियंता, जिला समन्‍वयक, डीसी, अधिकारी और कर्मचारी इस अभियान में अहम भूमिका निभाएंगे। इस महाअभियान की मॉनिटरिंग की कमान प्रमुख सचिव ने जल निगम (ग्रामीण) के प्रबंध निदेशक डॉ. बलकार सिंह को सौंपी है। अधिकारियों को प्रतिदिन पोर्टल पर पौधरोपण की रिपोर्ट को अपडेट करने के निर्देश दिये गए हैं।

बता दें कि हर घर जल योजना के तहत एक करोड़ 38 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देकर देश में यूपी दूसरे पायदान पर काबिज है।