संगम में रोप-वे के प्रथम रूट के निर्माण पर बनी सहमति

Mahakumbh-2025

प्रयागराज। कुम्भ नगरी प्रयागराज में महाकुम्भ (Mahakumbh) में आने वाले पर्यटक और श्रद्धालु रोप-वे (Rope-Way) का आनंद ले सकें इसके लिए योगी सरकार ने प्रयास तेज कर दिए हैं ।  रोप-वे के निर्माण के पहले संगम से बनने वाले  रोप-वे के तीन रूट्स का सर्वे भी पूरा कर लिया गया है ।  निर्माण करने वाली एजेंसी और प्रयागराज विकास प्राधिकरण आगे की प्रक्रिया पूरा करने में जुट गई है । संगम के विमान मंडपम से इसके लिए तीन रूट्स संभावित हैं जिसकी  फिजीबिलिटी को लेकर सर्वे पूरा हो चुका है ।

तेजी से आगे बढ़ रहा है योगी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट संगम रोप-वे :

कुम्भ नगरी में 2025 में  आयोजित होने जा रहे कुम्भ (Mahakumbh)को दिव्य और भव्य बनाने के लिए योगी सरकार निरंतर प्रयत्नशील है । संगम में प्रस्तावित रोप-वे का  निर्माण इसी का हिस्सा है ।  कमिश्नर प्रयागराज विजय विश्वास पंत के बताते हैं कि प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में  रोप-वे निर्माण के लिए ₹150 करोड़ का प्रा‌वधान किया था।  जिसके उपरांत  संगम क्षेत्र में प्रस्तावित इस रोप-वे की फिजीबिलिटी रिपोर्ट केंद्र सरकार की एजेंसी “राइट्स” को तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई  ।

एजेंसी “राइट्स” के विशेषज्ञ संगम आये और उन्होंने  नेशनल हाईवेज लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड और प्रयागराज विकास प्राधिकरण के इंजीनियरों के साथ रोप-वे के प्रस्तावित रूटों  का सर्वे किया। इसमें तीन रूट का सर्वे हुआ जिसमे संगम के शंकर विमान मंडपम से उल्टा किला झूसी , उल्टा किला झूंसी से त्रिवेणी पुष्प अरैल  और त्रिवेणी पुष्प अरैल से  संगम के शंकर विमान मंडपम के रूट शामिल हैं ।

संगम में रोप-वे के प्रथम रूट के निर्माण पर बनी सहमति

पर्यटकों को  आसमान से  संगम  (Mahakumbh) का विहंगम दृश्य दिखाने के लिए प्रदेश सरकार ने संगम में रोप-वे निर्माण का संकल्प लिया है ।  इसके लिए संगम से इसके प्रस्तावित तीन रूट का सर्वे हुआ ।  प्रयागराज विकास प्राधिकरण के साथ इन सर्वे रिपोर्ट्स पर मंथन किया गया ।  प्रयागराज विकास प्राधिकरण के मुख्य अभियंता नीरज गुप्ता बताते हैं कि मंथन के बाद सबसे पहले  संगम के शंकर विमान मंडपम  से अरैल के त्रिवेणी पुष्प तक रोप-वे के प्रथम रूट के निर्माण पर सहमति बन गई है।  इसके लिए 98  करोड़ की लागत आयेगी।  रोप-वे निर्माण की नोडल एजेंसी प्रयागराज विकास प्राधिकरण के निर्देश पर एनएचएलएमएल को डीपीआर तैयार करने के साथ कार्यदायी एजेंसी तैनात करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

संगम में रोप-वे निर्माण से महाकुंभ का विहंगम दृश्य आएगा सामने

संगम में रोप- वे  के निर्माण से  आने वाले महाकुंभ  (Mahakumbh) में श्रद्धालु और पर्यटक  केबल कार से संगम , अक्षय वट,  सरस्वती कूप के अलावा  सम्पूर्ण  कुंभ-मेला कुंभ मेला का नजारा देख सकेंगे । पहली बार साधु-संतों और सैलानियों के लिए केबल कार की सुविधाएं यहां मिलेगी । सरकार ने साफ कर दिया है कि इसमें बजट की कमी नही आने दी जाएगी ।