प्रयागराज महाकुंभ को दिव्य और भव्य बनाने की योगी सरकार की योजनाओं ने पकड़ी गति

Mahakumbh-2025

प्रयागराज। प्रयागराज में आयोजित होने जा रहे महाकुंभ (Mahakumbh) को दिव्य और भव्य बनाने के लिए प्रदेश की योगी सरकार (Yogi GOvernment) संकल्पित है । राज्य सरकार महाकुम्भ के आयोजन से पूर्व शहर के अन्दर और शहर के बाहर कुंभ नगरी को जोड़ने वाले सम्पर्क मार्गों में फ्लाई ओवर्स, रेल ओवर ब्रिज और रेल अंडर ब्रिज के साथ चौड़ी सड़कों के जाल बिछाने में लग गई है । इससे शहर में सड़कों में जाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा वहीं श्रद्धालुओं का कुंभ क्षेत्र में आवागमन भी आसान होगा ।

रेल ओवर ब्रिज और रेल अंडर ब्रिज का बिछने लगा जाल

प्रयागराज में आयोजित होने जा रहे महाकुंभ में 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के कुम्भ नगरी पहुचने का प्रशासन का अनुमान है । आस्था के इस सैलाब को समायोजित करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार साझा प्रयास कर रही हैं ।

शहरी क्षेत्र में रेल पटरियों से जुड़े सड़क मार्ग पर रेलवे फाटक बंद होने से जाम की समस्या सामने न उत्पन्न हो इसके लिए कुंभ नगरी में रेल ओवर ब्रिज और रेल अंडर ब्रिज का जाल बिछेगा । प्रयागराज मंडल के रेल प्रबंधक हिमांशु बडोनी के मुताबिक़ प्रयागराज में इसके लिए कुल 17 रेल ओवर ब्रिज और रेल अंडर ब्रिज बनाए जाएंगे। महाकुंभ की तैयारियों के लिए जिला प्रशासन और रेलवे के बीच इस विषय में आयोजित समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया है । जिन स्थानों में आरओबी का निर्माण होना है उनमें छिवकी, बेगम बाजार. जसरा यार्ड. सूबेदारगंज, जिगना -मांडा , भीरपुर-करछना , फाफामऊ और एसीपीएल प्रयागराज शामिल हैं ।

आउटर रिंग रोड के साथ बन रहे फ्लाई ओवर करेंगे राह आसान

महाकुम्भ (Mahakumbh) में यातायात की सुगमता और जाम की समस्या के निजात के लिए आउटर रिंग रोड परियोजना मील का पत्थर साबित होगी। एनएचएआई के परियोजना निदेशक पंकज मिश्रा के मुताबिक 4068 करोड़ की लागत से बनने वाली 65 किलोमीटर लंबी इस रिंग रोड का काम तेजी से चल रहा है । दो चरणों में पूरा होने वाली इस परियोजना के प्रथम चरण में सहसों से दांदू पुर तक 2 साल में 29.8 किलोमीटर लंबी रिंग रोड का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए 5000 से अधिक किसानों की जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है और इन किसानों का जमीन का मुआवजा भी उपलब्ध करा दिया गया है ।

योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बारह पंथ योगी महासभा की बैठक

यातायात को सुगम बनाने के लिए 6 लेन वाले तीन फ्लाई ओवर भी बनाए जा रहे हैं। रिंग रोड के निर्माण के लिए गंगा नदी पर रेल से होकर झूसी पर उतरने वाला 3.2 किलोमीटर लंबा 6 लेन का पुल भी बनाया जाना है। इसके अलावा गंगा पार में एक और 6 लेन का पुल भी बनाया जाएगा जो फाफामऊ क्षेत्र के गोहरी को बेली गांव से जुड़ेगा । इसकी लंबाई 9.8 किलोमीटर होगी । एनएचएआई के अधिकारियों के मुताबिक इसका भी निर्माण अंतिम चरण पर चल रहा है।

250 करोड़ की सड़कों की मिली मंजूरी

प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने महाकुम्भ के लिए शहर में 250 करोड़ की राशि के लिए सैद्धांतिक सहमति दे दी है । विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अरविन्द सिंह चौहान के मुताबिक़ महाकुम्भ के पहले शहर में 40 सड़कों को चौड़ा किया जाएगा । इसमें ₹321 करोड़ की लागत आयेगी । इसमें ₹250 करोड़ की सड़कों के निर्माण की सैद्धांतिक सहमति भी मिल गई है । इसके अलावा 8 नयी सड़कों का निर्माण होना है जिसके लिए शासन ने सहमति दे दी है । इस रकम से नैनी , झूंसी और शहर की सड़कों का कायाकल्प होगा । इससे महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं का कुम्भ क्षेत्र में आवागमन आसान होगा ।