जल जीवन मिशन के तहत किए जा रहे कार्यों का DM रीना जोशी ने किया निरीक्षण

DM Reena Joshi

पिथौरागढ़। जिलाधिकारी रीना जोशी (DM Reena Joshi)  ने जनपद के विकासखंड बेरीनाग क्षेत्र के अंतर्गत जल जीवन मिशन के तहत किये जा रहे कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने झलतोला पेयजल योजना के तहत जाड़ापानी में निर्मित पेयजल टैंक का स्थलीय निरीक्षण किया। इसके बाद बड़गल पेयजल योजना के तहत शकुनखेत में निर्मित पेयजल टैंक का स्थलीय निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी (DM Reena Joshi)  द्वारा इन निर्मित पेयजल टैंकों से पानी की आपूर्ति के बारे में स्थानीय लोगों से जानकारी भी ली गयी। लोगों द्वारा पानी की आपूर्ति होना बताया गया। जिलाधिकारी द्वारा पेयजल टैंक निर्माण कार्यों पर संतोष व्यक्त किया।

अधिशासी अभियंता पेयजल निगम आशुतोष उपाध्याय ने बताया कि झलतोला पेयजल योजना के अंतर्गत 7 पेयजल टैंक बनाए जा रहे हैं जिनमें से 3 पेयजल टैंक बनकर तैयार हो गये हैं शेष पेयजल टैंकों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। वहीं बड़गल पेयजल  योजना के तहत 3 पेयजल टैंक बनाए गए हैं तथा योजना बनकर पूरी हो गई है।

इस दौरान क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि विकासखंड बेरीनाग क्षेत्र में ऐसे कई गांव व तोक हैं जहां पेयजल की समस्या है तथा इन ग्रामों में पेयजल स्रोत भी नहीं है।  इन ग्रामों के लिए पेयजल पंपिंग योजना बनाया जाना आवश्यक है। वहीं बताया कि कुछ ग्रामों में जल जीवन मिशन के तहत कार्य पूर्ण होने पर भी नलों से पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इस पर जिलाधिकारी (DM Reena Joshi)  ने पेयजल निगम एवं जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संबंधित ग्रामों का स्थलीय निरीक्षण कर पेयजल समस्या का समाधान निकालना सुनिश्चित करें।

शीघ्र प्रारंभ करें एकीकृत मंडलीय कार्यालय परिसर का निर्माण कार्य: मुख्यमंत्री

इस अवसर पर तहसीलदार दिनेश कुटोला, एई जल संस्थान राजेंद्र सिंह मेहता आदि उपस्थित थे।