पीएम मोदी से मिले धामी, चार धाम का जल और रुद्राक्ष की भेंट

CM Dhami

नयी दिल्ली। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने सोमवार को यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) से शिष्टाचार भेंट कर उन्हें चार धाम का प्रसाद, गंगा जल एवं रुद्राक्ष की माला भेंट की और राज्य के विकास में विशेष ध्यान देने के लिए उनका आभार व्यक्त किया।

श्री धामी (CM Dhami) ने करीब डेढ़ घंटे तक श्री मोदी से मुलाकात की और राज्य में चल रही विकासशील गतिविधियों के लिए मार्गदर्शन प्राप्त कर उन्हें विकास कार्यों की जानकारी दी और प्रिया उनसे सहयोग करने का विशेष आग्रह किया।

उत्तराखंड सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि श्री धामी ने मुलाकात के दौरान श्री मोदी से कहा कि उनकी सरकार ने अगले 05 वर्षों में राज्य के सकल घरेलू उत्पाद को 5.5 लाख करोड़ करने का लक्ष्य रखा है। लक्ष्य को हासिल करने के क्रम में पर्यटन, कृषि, उद्योग, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं सेवा क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के वास्ते अक्टूबर-नवम्बर में निवेशक सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है जिसका उदघाटन के लिए श्री धामी ने श्री मोदी से समय देने का अनुरोध किया है।

पीएम का वचन प्रेरणादायी, ‘मन की बात’ से जन-जन जुड़ा: सीएम धामी

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने चार धाम यात्रा की व्यवस्थाओं के बारे में भी श्री मोदी को अवगत कराते हुए बताया कि रिकॉर्ड संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने चारधाम पहुंच रहे हैं। उन्होंने जोशीमठ में राहत कार्यो की जानकारी भी दी और प्रधानंमत्री ने जोशीमठ के लिए केंद्र से हर संभव सहयोग का आश्वस्त दिया।

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने प्रधानमंत्री यह भी जानकारी दी कि राज्य में शहरी क्षेत्रों के विकास की गतिविधियां चल रही है जिसके तहत 05 से 07 नये शहर विकसित करने का लक्ष्य है। योजना के प्रथम चरण में ऊधमसिंह नगर के किच्छा में 2000 एकड़ के पराग फार्म में शहर विकसित करने का प्रस्ताव है। इसके लिए तत्काल 1000 करोड़ रुपए उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है। यह ग्रीन फील्ड सिटी रूद्रपुर से मात्र 15 किमी दूर राजमार्ग 47 पर पंतनगर रेलवे स्टेशन की नजदीक स्थित होगा। इस शहर के विकसित होने पर लगभग 7000 करोड़ का निजी निवेश अपेक्षित है, जिसमें 50 हजार लोगों के रोजगार मिलेगा और लगभग दो लाख लोगों को आवासीय सुविधा मिल सकेगी।