उत्तराखंड की महिलाओं के उत्पाद मल्टीनेशनल कम्पनियों से बेहतर: सीएम धामी

CM Dhami

देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने कहा कि पशु सखी प्रशिक्षण आत्मनिर्भर बनाने में मील का पत्थर साबित होगी। उत्तराखंड देश के लिए हर क्षेत्र में एक मॉडल राज्य बन सकता है। यहां की महिलाओं की ओर से निर्मित उत्पाद मल्टीनेशनल कम्पनियों के उत्पादों से बेहतर हैं। उत्तराखंड पशु सखी ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू करने वाला देश का तीसरा राज्य बन गया है।

बुधवार को सर्वे ऑफ इण्डिया सभागार में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami)  ने भारत सरकार की ओर से वित्त पोषित ए हेल्प योजनान्तर्गत पशु सखी के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने 23 ए हेल्प कार्यकत्रियों को ए हेल्प किट वितरित किए।

इस मौके पर मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami)  ने कहा कि आज प्रदेश के दुर्गम गांव-गांव में महिलाएं सेल्फ हेल्प ग्रुप बनाकर कुटीर उद्योगों के जरिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति प्रदान कर रही हैं। महिलाओं के पास कौशल की कभी कोई कमी नहीं रही और अब यही कौशल उनकी और उनके परिवारों की आर्थिकी को शक्ति प्रदान कर रहा है। उत्तराखंड की महिलाएं मल्टीनेशनल कम्पनियों के उत्पादों से भी बेहतर उत्पादों का निर्माण कर रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह गर्व का विषय है कि उत्तराखण्ड, मध्य प्रदेश और कश्मीर के बाद पशु सखी ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू करने वाला देश का तीसरा राज्य बन गया है। भारत सरकार की विभिन्न क्षेत्रों की योजनाओं का उत्तराखंड में शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने की अच्छी संभावनाएं हैं। हर क्षेत्र में उत्तराखंड को मॉडल स्टेट बनाया जा सकता है।

सर्वे ऑफ इण्डिया सभागार में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भारत सरकार की ओर से वित पोषित ए हेल्प योजनान्तर्गत पशु सखी के प्रशिक्षण कार्यक्रम में। 

उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश के निर्माण में महिलाओं ने अपना विशेष योगदान दिया है। एक बेटे व भाई के रूप में वह राज्य की मातृ शक्ति का आत्मविश्वास बनाए रखने और सेवा के लिए सदैव तत्पर है। किसी भी समाज की रीढ़ उसकी सशक्त महिलाएं ही हैं, यदि किसी राज्य की नारी शक्ति प्रगति कर रही है तो उस राज्य का विकास सुनिश्चित है, उसे कोई रोक नहीं सकता।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व काल में आज देशभर में करीब 23 करोड़ महिलाओं को जन धन खातों के साथ ही सर्वाधिक विभिन्न योजनाओं का लाभ सीधे महिला शक्ति को मिल रहा है। आज प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली सरकार ने नारी शक्ति को भारत की विकास यात्रा में सबसे आगे रखने के लिए कई प्रयास किए गए हैं। यह प्रयास आने वाले समय में और भी अधिक उत्साह के साथ जारी रहेंगे।

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने कहा कि उत्तराखंड सरकार ने भी सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण का संपूर्ण लाभ देने के लिए जिस तेज गति से काम किया, उससे आप राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को समझ सकते हैं।

अब मिलेट से बदलेगी किसानों की तस्वीर: सीएम धामी

इस मौके मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा कि प्रधानमंत्री के किसानों,पशुपालकों की आय दुगुनी करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में यह एक बड़ा कदम हैं। केन्द्र सरकार की ओर से उत्तराखंड सरकार को हर क्षेत्र की भांति पशुपालन में भी अभूतपूर्व सहयोग मिल रहा है। यह योजना मातृ शक्ति के सशक्तीकरण और स्वालम्बन के लिए महत्वपूर्ण है।

कार्यक्रम में केन्द्र सरकार के अपर सचिव वर्षा जोशी, सचिव पशुपालन उत्तराखंड डा.बीवी आर सी पुरुषोत्तम, उत्तराखंड गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजेन्द्र अंथवाल, विभिन्न महिला स्वयं सहायता समूहों, महिला मंगल दलों के सदस्य और महिलाएं मौजूद रहीं।