भारत का पुरातन वैभव पुनः लौट रहा: सीएम धामी

CM Dhami

पौड़ी/चौबट्टाखाल। मुख्य्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने चौबट्टाखाल विधानसभा क्षेत्र में 22 विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत का पुरातन वैभव पुनः लौट रहा है। आज देश और प्रदेश में अभूतपूर्व योजनाएं संचालित व क्रियान्वित हो रही हैं।

शुक्रवार को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय चौबट्टाखाल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने चौबट्टाखाल के लिए कुल 129 करोड़ 11 लाख 74 हजार रुपये की 22 योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इसमें 9159.04 लाख रुपये की 11 योजनाओं का शिलान्यास और 3752.70 लाख रुपये से निर्मित 11 कार्यों का लोकार्पण किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आज भारत का सांस्कृतिक उत्थान हो रहा है। भारत का पुरातन वैभव पुनः लौट रहा है। अनेक पुराने स्थानों, भूले बिसरे नायको, गौरवशाली क्षणों को स्मरण किया जा रहा है। भारत के विश्व गुरु बनने की छवि का मार्ग प्रशस्त हो रहा है। उत्तराखंड में नई खेल नीति लाई गई है। नई शिक्षा नीति लागू करने वाला उत्तराखंड देश में पहला राज्य है।

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने एक बार फिर समान नागरिक संहिता कानून जल्दी ही लागू करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इस संबंध में पूर्व में कमेटी गठित की जा चुकी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में नकल विरोधी कानून में 10 वर्ष की सजा और नकल माफिया की संपत्ति को जब्त करने का प्रावधान किया गया है। नकल में शामिल कई लोगों को जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाया गया है। सरकार छात्रों के साथ खड़ी है। अभ्यार्थियों को बिना संदेह के तैयारी करनी चाहिए।

इस दौरान स्थानीय विधायक सतपाल महाराज ने कहा कि राज्य आंदोलनकारियों को 10 प्रतिशत का आरक्षण देने और धर्म परिवर्तन करने पर कठोर सजा के कानून का प्रावधान किया है। पंचायतों को 29 विषय हस्तांतरित करने की कार्यवाही की जा रही है। इसके साथ ही ग्राम प्रधानों को तत्कालिक कार्य करने के लिए दस हजार रुपये देने का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि भारत को विश्व गुरु बनाने की छवि का मार्ग प्रशस्त हो रहा है।

इस दौरान मंत्री सतपाल महाराज ने लैंसडाउन का नाम पूर्व सीडीएस बिपिन रावत के नाम पर रखने का आग्रह किया, जिस पर मुख्यमंत्री ने लैंसडाउन का नाम शहीद बिपिन सिंह रावत के नाम पर रखने की सहमति प्रदान की। कार्यक्रम के दौरान चमोली निवासी अजय बिष्ट व संजय बिष्ट को भीमल से शैंपू बनाने के लिए सम्मानित किया गया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन भी किया गया। कार्यक्रम में संस्कृति विभाग के कलाकारों ने रंगारंग प्रस्तुतियां दी।

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने ये की घोषणाएं

-विकास खण्ड पोखड़ा के अन्तर्गत राजकीय डिग्री कॉलेज पोखड़ा में भवन निर्माण की स्वीकृति।

-राजकीय डिग्री कॉलेज वेदीखाल में भवन मरम्मत तथा स्नातक स्तर पर विज्ञान वर्ग में गणित व भौतिक विज्ञान विषयों की स्वीकृति।

-सतपुली के निकट दंगलेश्वर महादेव मन्दिर के निकट स्नान घाट व मन्दिर का स्थलीय विकास किये जाने की स्वीकृति।

-नगर पंचायत सतपुली में कन्या हाई स्कूल सतपुली का राजकीय इण्टर कॉलेज सतपुली में एकीकरण की स्वीकृति प्रदान की।

-स्थान चौबट्टाखाल में केन्द्रीय विद्यालय की स्वीकृति के संबंध में केंद्र को प्रस्ताव भेजने तथा राजकीय डिग्री कॉलेज चौबट्टाखाल में स्टेडियम निर्माण की स्वीकृति।

सीएम धामी ने कालाढूंगी में 95 करोड़ की 36 योजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

-विकास खण्ड पाबों के अन्तर्गत राजकीय इण्टर कॉलेज गडिगांव में भवन निर्माण तथा विकास खण्ड बीरोंखाल के अन्तर्गत राजकीय हाईस्कूल कोठा में 03 अतिरिक्त कक्षा-कक्षों के निर्माण की स्वीकृति की।

-विकास खण्ड पोखड़ा के अन्तर्गत जनता इण्टर कॉलेज कोलाखाल इण्टर स्तर पर पद सनृत वित्त की मान्यता की स्वीकृति।

-विकास खण्ड एकेश्वर के अन्तर्गत एकेश्वर महादेव में क्षतिग्रस्त पुश्ते के निर्माण की स्वीकृति।