Business

पोस्ट ऑफिस में 1 अप्रैल से लागू होंगे ये नए नियम

नई दिल्ली। पोस्ट ऑफिस (Post Office) ने फैसला किया है कि मथंली इनकम स्कीम (MIS), सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSC) और टर्म डेपोजीट स्कीम पर मिलने वाले ब्याज का पैसा अब कैश में नहीं दिया जाएगा। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की तरफ से इन ग्राहकों को सलाह दी गई है कि अपना बैंक अकाउंट इन खातों से लिंक कर लें। नया नियम एक अप्रैल 2022 से लागू हो गया है।

पोस्ट ऑफिस (Post Office) ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है, ‘ब्याज का पैसा अब पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट या बैंक अकाउंट में ही ट्रांसफर किया जाएगा। बैंक अकाउंट लिंक ना करने की स्थिति में ब्याज का पैसा पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट या चेक के जरिए ट्रांसफर किया जाएगा।’

जानिए किसे मिलेगी, पीएम किसान की 11वीं किस्त

कैसे लिंक करें अपना बैंक अकाउंट-

बैंक सेविंग अकाउंट से अपने पोस्ट ऑफिस टाइम अकाउंट को जोड़ने के लिए ECS फॉर्म जमा करना होगा। इसके साथ ही एक कैंसिल चेक या फिर पासबुक के पहले पेज की फोटोकॉपी जमा करनी होगी। वहीं, अगर आपके पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट है तो SB -83 फॉर्म के जरिए उसे भी लिंक कर सकते हैं।

BOB ने एग्रीकल्चर मार्केटिंग ऑफिसर पदों पर निकली भर्ती

भारत सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना जैसी स्मोल सेविंग स्कीम के ब्याज दरों में इस बार भी बदलाव नहीं करने का फैसला किया था। सुकन्या समृद्धि योजना पर 7.6%, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर 7.4% और पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम पर 7.1% ब्याज इस समय मिल रहा है।

Related Articles

Back to top button