LIFESTYLE

जानिए ऑयली स्किन के लिए कैसा मॉइस्चराइजर होता है बेस्ट

नई दिल्ली। ऑयली स्किन (oily skin) के बारे में कहा जाता है कि ऐसी स्किन वालों को मॉइस्चराइजर (moisturizer) की जरूरत नहीं होती क्योंकि इससे पिम्पल्स की प्रॉब्लम बढ़ सकती है। जबकि ऐसा नहीं है आप अगर अपनी स्किन के हिसाब से मॉइस्चराइजर (moisturizer)  चुनते हैं, तो आपको पिम्पल्स की प्रॉब्लम नहीं होती है। ड्राय स्किन वाले लोगों को ऑयल या क्रीम बेस्ड मॉइस्चराइजर (moisturizer) लगाने की सलाह दी जाती है जबकि ऑयली स्किन (oily skin) पर जेल बेस्ट मॉइस्चराइजर बेस्ट रहता है।

इन टिप्स को भी करें बोनस

ऑयली स्किन (oily skin)  के लिए हल्के, गैर-कॉमेडोजेनिक, जेल-आधारित मॉइस्चराइजर (moisturizer) को यूज करना चाहिए क्योंकि इससे स्किन पर एक्स्ट्रा ऑयल भी जमा नहीं होता और स्किन हाइड्रेट भी रहती है। वहीं, सीरब कंट्रोल करने के लिए नियासिनमाइड सीरम एक बोनस है। इससे न सिर्फ आपकी कई स्किन प्रॉब्लम्स दूर होती है बल्कि इसे लगाने से पिम्पल्स का खतरा भी कम होता है।

नाइट क्रीम के लिए नेचुरल चीजें

ऑयली स्किन (oily skin)  वालों को नाइट क्रीम में किसी केमिकल प्रॉडक्ट की जगह नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए एलोवेरा जेल और कच्चे दूध को मिलाकर नाइट क्रीम बनाई जा सकती है। वहीं, रोज वॉटर को भी नाइट क्रीम की तरह लगा सकते हैं। ऑयली स्किन पर लेमन जूस, हल्दी और ग्लिसरीन भूलकर भी न लगाएं। इससे चेहरे पर ऑयल की मात्रा बढ़ सकती है।

गुड़ या शक्कर जानिए क्या है हेल्थ के लिए बेस्ट

किन चीजों से बचें

ऑयली स्किन (oily skin)  वाले लोगों को मॉइश्चराइजर (moisturizer)के रूप में पेट्रोलियम जेली, लैनोलिन जैसे प्रॉडक्ट्स से बचना चाहिए। हयालूरोनिक एसिड और काओलिन ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद होती है।  मॉइस्चराइज़र में एडिटिव्स जो एंटी एजिंग माने जाते हैं, उनका इस्तेमाल किया जा सकता है। एंटीऑक्सिडेंट और एसपीएफ वाले मॉइस्चराइजर का उपयोग दिन में किया जा सकता है।

रात को सोने से पहले पानी पीना होता है फायदेमंद

Related Articles

Back to top button