INTERNATIONAL

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा – भारत में रह रहे अमेरिकी तुरंत छोड़ें देश

नई दिल्ली। अमेरिकी सरकार ने अपने नागरिकों को अमेरिका लौटने की सलाह दी है। अमेरिकी सरकार (US President Joe Biden) का कहना है कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण भारत की स्वास्थ्य प्रणाली को कोविड 19 के मामलों से निपटने में मुश्किल हो रही है।

राज्य विभाग ने अमेरिकी नागरिकों को भारत की यात्रा नहीं करने और जो लोग भारत में हैं उन्हें जल्द से जल्द देश छोड़ने की सलाहकार जारी की है।

वाशिंगटन में बाइडेन सरकार ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि कोविड -19 मामलों में उछाल के कारण भारत में सभी प्रकार की चिकित्सा देखभाल तक पहुंच गंभीर रूप से सीमित हो रही है।

अमेरिकी नागरिक जो भारत को छोड़ना चाहते हैं, उन्हें अब उपलब्ध वाणिज्यिक परिवहन विकल्पों का लाभ उठाना चाहिए। भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच हर रोज सीधी उड़ानों होती हैं। इसके अलावा पेरिस और फ्रैंकफर्ट में स्थानान्तरण के माध्यम से अमेरिकी नागरिकों के लिए अतिरिक्त उड़ान विकल्प भी उपलब्ध हैं।

विभाग ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच 14 सीधी दैनिक उड़ानें हैं और अन्य सेवाएं हैं जो यूरोप से जुड़ती हैं।

अमेरिका ने अपने नागरिकों से भारत में स्वास्थ्य और सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए दूतावास के साथ नामांकन करने का आग्रह किया।

कोविड -19 से नए मामले और मौतें पूरे भारत में रिकॉर्ड स्तर पर तेजी से बढ़ी हैं, सलाहकार ने कहा कि कोविड -19 परीक्षण बुनियादी ढांचा कई स्थानों पर कथित रूप से विवश है। अस्पताल कोविड-19 और गैर कोविड-19 संबंधित रोगियों के लिए आपूर्ति, ऑक्सीजन और बेड की कमी की रिपोर्ट कर रहे हैं।

सलाहकार ने कहा कि अमेरिकी नागरिक कुछ शहरों में जगह की कमी के कारण अस्पतालों में दाखिल होने से इनकार कर रहे हैं। कुछ राज्यों ने कर्फ्यूऔर अन्य प्रतिबंध लागू किए हैं जो मूवमेंट को सीमित करते हैं।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने एक 4 स्तरीय यात्रा स्वास्थ्य नोटिस भी जारी किया है।

Related Articles

Back to top button