INTERNATIONAL

वॉशिंगटन डीसी को संयुक्त राज्य के 51वें राज्य के रूप में मंजूरी प्रदान करने संबंधी बिल पारित

वॉशिंगटन । प्रतिनिधि सभा ने गुरुवार काे (स्थानीय समय) एक बिल पर मतदान किया जो वॉशिंगटन डीसी (Washington DC)  को संयुक्त राज्य के 51वें राज्य के रूप में स्वीकृति प्रदान करेगा।

इतिहास में दूसरी बार, सदन ने कानून पारित किया है और व्हाइट हाउस सहित देश भर में डेमोक्रेट के अभूतपूर्व समर्थन ने विधेयक के समर्थकों और अधिवक्ताओं का हाैंसला बढ़ाया है। सीनेटरों में से एक सीनेटर पॉल स्ट्रॉस ने इस पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आज के वोट से सदन में डेमाेक्रेटिकाें की एकता से खुशी हुई लेकिन उन्हाेंने निराशा जाहिर करते हुए कहा कि कोई भी रिपब्लिकन बिल में शामिल नहीं हुआ।

स्ट्रॉस ने कहा ‘हमें कम से कम 10 रिपब्लिकन की सहमति की आवश्यकता है, भले ही वे बिल का समर्थन न करें। इसे पारित करने के लिए केवल 51 वोटों की आवश्यकता है।

वहीं एलेनोर होम्स नॉर्टन ने बिल पारित होने के बाद एक बयान में कहा, ‘आज की जीत डीसी निवासियों और डीसी राज्य के लिए दोनों के लिए ऐतिहासिक है। नॉर्टन एक गैर-मतदान प्रतिनिधि के रूप में कांग्रेस में डीसी का प्रतिनिधित्व करते हैं। कानून के तहत देश की राजधानी, कांग्रेस में निर्वाचित मतदान का प्रतिनिधित्व नहीं करती है। हालांकि इसके निवासी संघीय करों का भुगतान करते हैं।

Related Articles

Back to top button