Education

UPSC IAS प्री एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

नई दिल्ली।  यूपीएससी (UPSC) ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2022 (IAS Pre Exam 2022) के एडमिट कार्ड (Admit Card) जारी कर दिए हैं। परीक्षार्थी upsc.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा का आयोजन 5 जून, 2022 को होगा।

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा  ( UPSC Civil Services Exam 2022 ) के साथ भारतीय वन सेवा परीक्षा 2022 भी होगी। भारतीय वन सेवा परीक्षा की मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स पास करना होगा। यानी दोनों प्रतियोगी परीक्षाओं का प्रीलिम्स एग्जाम कॉ़मन होगा। सिविल सेवा परीक्षा 2022 ( UPSC Civil Services Exam 2022 ) के जरिए कुल 1011 पदों पर भर्ती होगी।

आयोग ने अभ्यर्थियों के लिए कुछ दिशानिर्देश भी जारी किए हैं-

  1. यूपीएससी ने कहा है कि अगर किसी उम्मीदवार को उसके एडमिट कार्ड में कोई गलती दिखती है तो वह आयोग से संपर्क करें। आयोग को भेजे पत्र में अपना नाम, रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन आईडी, परीक्षा का नाम व वर्ष का उल्लेख करें।
  2. परीक्षा केंद्र अपने साथ एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट और ऑरिजनल फोटो पहचान पत्र जरूर लाएं। अंतिम परिणाम की घोषणा तक ई एडमिट कार्ड को अपने पास सुरक्षित रखें।
  3. ई-प्रवेश पत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी अभ्यर्थी की है और अगर कोई अन्य व्यक्ति इस ई-प्रवेश पत्र का प्रयोग करता है तो यह साबित करने का दायित्व अभ्यर्थी का है कि उसने किसी प्रतिरूपधारक की मदद नहीं ली है।
  4. परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले परीक्षा केंद्र के गेट बंद कर दिए जाएंगे। सुबह 9.20 बजे और दोपहर 2.20 बजे प्रवेश बंद होने के बाद किसी उम्मीदवार को अंदर जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार फ्रिस्किंग के लिए समय रहते परीक्षा केंद्र पहुंचें।

UPSC ने जारी किया 2023 का एग्जाम कैलेंडर, यहां से करें डाउनलोड

  1. किसी भी तरह का मोबाइल, घड़ी या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट एग्जाम हॉल में ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
  2. दोनों पेपरों में गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग होगी।
  3. अगर एडमिट कार्ड पर फोटो साफ नहीं है तो अपने साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो (हर सेशन के लिए एक-एक ) जरूर लाएं। साथ में अपना फोटो पहचान पत्र जरूर लाएं।
  4. सभी परीक्षार्थियों को मास्क पहनकर आना होगा। परीक्षा केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग रखनी होगी। साथ में हैंड सैनिटाइजर की छोटी शीशी ला सकते हैं।
  5. काले पेन के अलावा किसी अन्य पेन से दिए गए उत्तरों को चेक नहीं किया जाएगा।
  6. वे उम्मीदवार, जिन्होंने स्वयं के लिए स्क्राइब (लेखन सहायक) का विकल्प चुना है, उनके स्क्राइब को परीक्षा के लिए तभी अनुमति दी जाएगी जब ऐसे स्क्राइब के पास अलग ई एडमिट कार्ड होगा। खुद स्क्राइब के लिए ई एडमिट कार्ड अलग से जारी किए जाएंगे।

यूपीएससी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) , भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) समेत की तरह की सिविल सेवओं के लिए अधिकारियों का चयन करने के लिए प्रतिवर्ष तीन चरणों में प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार सिविल सेवा परीक्षा आयोजित कराती है। इस भर्ती परीक्षा में हर साल करीब 8 लाख युवा बैठते हैं।

15 मई तक करें UP BEd एंटरेंस के लिए रजिस्ट्रेशन, इस दिन आएगा रिजल्ट

Related Articles

Back to top button