INTERNATIONAL

भारत के लिए सात हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर व अन्य उपकरण खरीद रहा संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र कोविड- 19 महामारी से निपटने में भारत की मदद करने के लिए स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है। हजारों ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सजीन उत्पादन संयंत्र (oxygen concentrators ) व अन्य अवश्यक उपकरणों को भेजने के लिए उनकी खरीद संयुक्त राष्ट्र कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतेरस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र की टीम सचल अस्पताल बनाने में भी मदद कर रही है।

फरहान हक ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, ‘मैं जानता हूं कि आप मौजूदा कोविड-19 महामारी के मद्देनजर भारत को हमारी मदद के बारे में जानना चाह रहे हैं।’

उन्होंने कहा, ‘हमारी टीम वहां समन्वयक रेनेटा लोक डेस्सालियान के नेतृत्व में महामारी से लड़ रहे अधिकारयों को सहयोग दे रही है। उपकरण एवं अन्य आपूर्तियां कर रही हैं।’

हक ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनीसेफ) 7,000 ऑक्सीजन सांद्रक, ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए 500 नेजल उपकरणों सहित अन्य सामान खरीद रहे हैं. इसके अलावा ऑक्सीजन उत्पादन करने वाले संयंत्र, कोविड-19 जांच मशीन और पीपीपी किट की मदद भी पहुंचाई जा रही है।

हक की टिप्पणी उनके उस बयान के एक दिन बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि संयुक्त राष्ट्र ने अपनी एकीकृत आपूर्ति श्रृंखला के जरिये भारत की मदद करने की पेशकश की थी लेकिन इस पेशकश को अस्वीकार कर दिया गया।

Related Articles

Back to top button