LIFESTYLE

बच्चों का ब्रेन बूस्ट करने करेंगी ये चीजें, खाने में करे शामिल

नई दिल्ली। बच्चों (childrens) को समझदार बनाने में अच्छी पेरेटिंग के साथ उनके लिए हेल्दी डाइट भी बेहद जरूरी है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बच्चों की फिजिकल ग्रोथ के साथ मेंटल ग्रोथ (mantle growth) करने के लिए भी कई फैक्टर्स काम करते हैं। जैसे, पढ़ने के अलावा बच्चों को कई स्पोर्ट्स एक्टिविटी भी कराई जानी चाहिए, इससे बच्चों का दिमाग एक्टिव रहता है और बच्चे चीजों को बेहतर तरीके से समझ पाते हैं। आज हम आपको ऐसे सुपरफूड्स बता रहे हैं, जिन्हें बच्चों के लिए ब्रेन बूस्टर (Brain Booster) माना जाता है।

फिश

बच्चों को मछली खिलाना बहुत जरूरी है। ओमेगा फैटी एसिड की पूर्ति के लिए बच्चों को सालमन, तूना जैसी फिश जरूर खिलाएं। इससे बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास बहुत तेजी से होता है।

अंडे

दूध के बाद अगर किसी चीज को सबसे पावरफुल फूड के रूप में माना जाता है, तो वे हैं अंंडे। प्रोटीन से भरे अंंडे को बच्चों को खिलाने से उनका दिमाग तेज होता है।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां देखकर बच्चे मुंह क्यों न बनाएं लेकिन आपको बच्चों को हरी सब्जियां खिलाने के तरीके तलाशने चाहिए। आपको बच्चों को ब्रोकली, पालक, मेथी जैसी चीजें जरूर खिलानी चाहिए। हरी सब्जियों में बीटा केरोटीन होता है, जो दिमाग के विकास में बहुत जरूरी है।

देखें हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण, इग्नोर करने से हो सकता है जान का खतरा

सूखे मेवे

आपको बच्चों को रोजाना भिगाए हुए बादाम, काजू, अखरोट जैसी चीजें जरूर खिलाएं। आप अगर मछली या फिर अंंडे नहीं खाते, तो आपको बच्चों को सूखे मेवे यानी ड्राय फ्रूट्स जरूर खिलाने चाहिए।

ओट्स

ओट्स सिर्फ वेट लॉस के लिए ही कारगर नहीं है बल्कि ब्रेन को बूस्ट (Brain Booster) करने में भी ओट्स का खास रोल है। आप ओट्स में बच्चों की पसंद की कई चीजें मिलाकर उन्हें खिला सकते हैं।

बैरीज

बच्चों को ब्लू बेरीज, अंगूर, शहतूत, फालसे, जामुन जैसी चीजें भी जरूर खिलाएं। इससे बच्चों का दिमाग तेज होता है। साथ ही बच्चों की आंखों की रोशनी भी बेहतर होती है।

स्तनपान कराने वाली महिलाएं करें इसका सेवन

Related Articles

Back to top button