LIFESTYLE

इन चीजों में होता है भरपूर मात्रा में कैल्शियम

नई दिल्ली। बचपन से घर के बड़े हमें रोजाना दूध पीने की सलाह देते रहे हैं. दूध शरीर में कैल्शियम (calcium) की कमी को पूरा करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है. दूध हेल्दी जरूर है, लेकिन इसे कैल्शियम (calcium) का सबसे अच्छा स्रोत कहना सही नहीं है. 250 एमल के गिलास में करीब 300 मिलीग्राम कैल्शियम (calcium) होता है जो कैल्शियम की दैनिक जरूरत को 25 प्रतिशत तक ही पूरा कर पाता है. जबकि आपके शरीर को रोजाना करीब 1000-1200 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है.

घर में रखी इस चीज से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर का इलाज

टोफू- क्या आप जानते हैं 200 ग्राम टोफू में करीब 700 मिलीग्राम (calcium)होता है. यह दिखने में पनीर जैसा ही होता है. आप इसे सब्जी या सलाद के साथ अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा टोफू में प्रोटीन, मैग्नीशियम और फासफॉरस भी पाया जाता है.

बादाम- एक कप बादाम खाने से आपके शरीर को करीब 300 मिलीग्राम कैल्शियम (calcium)मिल जाता है. आप बादाम मिल्क, बादाम वाला मक्खन या लड्डू-खीर जैसे व्यंजनों के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं. सुबह के वक्त बादाम भिगोकर खाने से भी सेहत को बड़े फायदे होते हैं.

यॉगर्ट- एक कप प्लेन यॉगर्ट खाने से हमारे शरीर को लगभग 300-350 मिलीग्राम कैल्शियम मिल जाता है. आप ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर किसी भी वक्त इसका सेवन कर सकते हैं. लोग दाल या सब्जी के साथ इसका जायका लेना पसंद करते हैं. इसके अलावा इसे ताजे फल या ड्राई फ्रूट्स के साथ भी खाया जा सकता है.

शीशम के बीज- शीशम के बीज के सिर्फ चार चम्मच शरीर में 350 मिलीग्राम कैल्शियम की भरपाई कर सकते हैं. आप सलाद का जायका बढ़ाने के लिए उसमें शीशम के बीज डाल सकते हैं. इसके अलावा लड्डू या हलवे के साथ भी इसका स्वाद लिया ज सकता है.

हेयर फॉल से बचाव के लिए अपनाएं होममेड प्री- कंडीशनर

काबुली चना- काबुली चना ना सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होता है, बल्कि ये कैल्शियम(calcium) की कमी को भी पूरा करता है. दो कप काबुली चने में करीब 420 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. आप इसे मसाला करी, मिक्स वेज या सलाद के साथ खा सकते हैं. काबुली चने में फाइबर और मैग्नीशियम की भी अच्छी मात्रा होती है.

चिया सीड्स- चार चम्मच चिया सीड्स खाने से शरीर को करीब 350 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है. इसे खाने का सबसे अच्छा तरीका है कि एक गिलास पानी में चिया सीड्स मिक्स कर लीजिए और फिर उन्हें करीब एक घंटे तक भीगने दीजिए. इसे पीने से आपके शरीर को भरपूर कैल्शियम मिलेगा.

रागी- रागी भी कैल्शियम (calcium)का बहुत अच्छा स्रोत मानी जाती है. 100 ग्राम रागी में करीब 345 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. ध्यान रहे की रागी का सप्ताह में करीब चार बार ही सेवन करना चाहिए. आप रागी के आटे से बनी रोटी, चीला, केक और लड्डू का सेवन कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button