LIFESTYLE

धूप से बालों को बचाने के लिए इस्तेमाल करे ये नेचुरल चीजें

नई दिल्ली। धूप (Sun light) में बाहर जाने से 20 मिनट पहले आपको चेहरे और स्किन के खुले हिस्सों पर सनस्क्रीन (sunscreen) लगाने के लिए कहा जाता है। ऐसे में ज्यादातर लोग स्किन का ख्याल तो रख लेते हैं, लेकिन बालों (hair) पर ध्यान नहीं देते। ऐसे में बाल डैमेज हो जाते हैं।

यूवीए और यूवीबी रेज बालों (hair) के क्यूटिक्ल्स को जलाकर बालों को सूखे और बेजान बना देती है। इससे उन कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है, जो बालों को मजबूती और शाइन देते हैं। इससे हेयर फॉल प्रॉब्लम भी बढ़ जाती है। ऐसे में आपको बालों (hair) पर भी सनस्क्रीन लगानी चाहिए। इसके लिए आपको मार्केट से कोई महंगी सनस्क्रीन खरीदने की जरूरत नहीं है बल्कि आप इन नेचुरल चीजों को भी बालों (hair)  में लगा सकते हैं।

hair
hair

एलोवेरा जेल

घर से निकलने से पहले आप थोड़ा-सा एलोवेरा जेल हथेलियों में रगड़कर वालों में लगा सकते हैं। इससे आपके बाल (hair) सेफ रहेंगे। इससे बाल ज्यादा चिपचिपे भी नहीं होते हैं।

बादाम का तेल

बादाम का तेल भी नॉन स्टिकी होता है। आप बादाम के तेल की कुछ बूंदें हथेलियों में रगड़कर बालों (hair) के ऊपर-ऊपर लगा सकते हैं।

जाने कैसे अजवाइन के सेवन से डायबिटीज होगी कंट्रोल

कोकोनट ऑयल

कोकोनट ऑयल भी सूरज की हानिकारक किरणों से आपके बालों (hair) को बचाने के लिए बहुत सेफ है। आप कोई भी नॉन स्टिकी कोकोनट ऑयल की कुछ ड्रॉप्स बालों में लगा सकते हैं।

hair
hair

फ्लेक्स सीड जेल

फ्लेक्स सीड जेल यानी अलसी के बीजों का जेल भी आप बालों में लगा सकते हैं। इसके लिए आधा गिलास पानी लें। इसमें दो चम्मच अलसी के बीज डाल दें। इसके बाद इसे उबलने के लिए रख दें। इसे गर्म-गर्म छानकर अलग कर लें। अब इसे पीस लें। ज्यादा ठंडा होने पर यह चिपक जाता है, इसलिए आप इसे गर्म-गर्म ही अलग करें।

बालों की सनस्क्रीन बनाएं

नेचुरल सनस्क्रीन बनाने के लिए दो चम्मच नारियल तेल, एक चम्मच बादाम के तेल में एक चम्मच तिल के तेल की कुछ बूंदें मिला लें। ये बालों को धूप (Sun light) से खराब होने से बचाता है। एलोवेरा जेल भी बालों  में लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें।\

World Thalassemia Day: थैलेसीमिया के मरीज अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, इनसे करें परहेज

Related Articles

Back to top button