LIFESTYLE

ये फूड दिल के लिए होते है हानिकारक, बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

मुंबई। आजकल दिल की बीमारियों (Heart Disease) का खतरा बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। बड़े ही नहीं, युवा और बच्चे भी इसका शिकार हो रहे हैं। खराब लाइफस्टाइल, लंबे समय तक बैठे रहना या फिर खान-पान में लापरवाही, इसके प्रमुख कारण हैं। ऐसे में डाइट पर ध्यान देना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। दिल के मरीजों के लिए एक हेल्दी डाइट बेहद जरूरी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे लोगों को किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए या कौन सी चीजें दिल की सेहत के लिए खतरा बन रही हैं? अगर नहीं, तो जान लें रोजमर्रा में खाई जाने वाली कौन-सी चीजें दिल को नुकसान पहुंचा रही हैं।

नमक – नमक खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन किया जाए तो ये नुकसान भी पहुंचा सकता है। ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जिसकी वजह से हार्ट फेल्योर और हार्ट अटैक (heart attack) आने का खतरा बढ़ जाता है।

सोडा – वैसे तो सोडा कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है लेकिन सबसे ज्यादा यह शिकंजी बनाने के काम आता है। सोडा शिकंजी स्वादिष्ट तो लगती है लेकिन सोडा स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है। सोडा पीने से जलन होने के साथ ही ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसके अलावा यह दिल की बीमारियों का भी खतरा बढ़ा देता है।

व्हाइट ब्रेड या मैदा से बनी चीजें – मैदा से बनी चीजें खाने में जितनी स्वादिष्ट होती हैं, उतनी ही ये हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक भी होती हैं। भटूरा, पिज्जा, समोसा यहां तक कि व्हाइट ब्रेड भी दिल के लिए खतरे की घंटी से कम नहीं।

चावल – चावल में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है जो सेहत के लिए नुकसानदायक है। यदि आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो यह मधुमेह के खतरे को बढ़ा सकती है।

फलों का ताजा रस – जी हां, आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि फलों का ताजा रस भी दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। दरअसल, बाजार में मिलने वाले जूस में चीनी मिला देते हैं जिससे वह स्वादिष्ट तो लगता है लेकिन सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। इसके लिए बेहतर होगा कि आप घर पर ही फलों का रस निकालें और पिएं। इसके अलावा आप फलों को काटकर भी खा सकते हैं।

कल है प्रदोष व्रत, जानें क्या है पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

साबुत अनाज – लोगों का मानना है कि साबुत अनाज सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन दिल की सेहत के लिए यह हानिकारक है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सुबह के नाश्ते में साबुत अनाज के साथ दूध और ढेर सारी चीनी लेने से अच्छा है कि आप घर का बना हुआ पोहा या उपमा खा लें।

आइसक्रीम – आइसक्रीम खाना किसे पसंद नहीं होता लेकिन आप जरूरत से ज्यादा इसका सेवन कर रहे हैं तो सावधान होने की जरूरत है। आइसक्रीम में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा और फैट्स अधिक मात्रा में होते हैं, जिससे दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

लाल मांस – लाल मांस यानी रेड मीट में ढेर सारा सैचुरेटेड फैट, कोलेस्‍ट्रॉल और नमक होता है। ऐसे में लाल मांस का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए।

जिनके हाथ में होती है ऐसी रेखाएं, उनकी किस्मत में नहीं होता संतान का सुख

Related Articles

Back to top button