LIFESTYLE

जाने कैसे अजवाइन के सेवन से डायबिटीज होगी कंट्रोल

नई दिल्ली। आजकल लोगों के बीच डायबिटीज (diabetes) एक आम समस्या बन गई है। चिंता की बात यह है कि ब्लड शुगर (Blood sugar) की समस्या सिर्फ बुजुर्गों में ही नहीं बल्कि युवाओं और बच्चों में भी देखने को मिल रही है। अगर समय रहते इस समस्या को कंट्रोल नहीं किया जाता तो ये दूसरे अंग को भी डैमेज कर सकती है। ऐसे में डायबिटीज (diabetes) को कंट्रोल करने के लिए आप दवाओं के साथ अजवाइन (Celery) से जुड़े इन नुस्खो को भी आजमा सकते हैं।

लाइट में सोने से दिल को खतरा, हो सकती है डायबिटीज

खाने का स्वाद बढ़ाकर सेहत का ध्यान रखने वाली अजवाइन (Celery) में कई तरह के पोषक तत्व पाए पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ पाचन तंत्र तो भी दुरुस्त रखकर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। अजवाइन (Celery) में एंटीऑक्सीडेंट ,एंटी इंफ्लेमेटरी गुण के साथ फाइबर भी मौजूद होता है जो शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करता है। मधुमेह के रोगियों को खाना खाने के बाद अजवाइन (Celery) का सेवन करने से लाभ मिलता है।

diabetes,celery
diabetes,celery

न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल ( Varun Katyal, Nutritionist And Wellness Expert) कहते हैं कि अजवाइन में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो आपके खून में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी मदद करते हैं। एक चम्मच नीम पाउडर, आधा चम्मच जीरा पाउडर, अजवायन को एक गिलास गर्म दूध के साथ मिलाकर पीने से ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है।

‘मदर्स डे’ पर माँ को स्पेशल फील करवाने के लिए दे ये गिफ्ट

न्यूट्रिशनिस्ट वरुण जी कहते हैं कि अजवाइन (Celery) का सेवन करने से न सिर्फ मधुमेह में लाभ मिलता है बल्कि ये वजन को भी कंट्रोल रखने में भी मदद करता है। इसके लिए आधा गिलास गर्म पानी में अजवाइन के बीज मिलाकर पीने से पाचन क्रिया मजबूत बनी रहती है।

अजवाइन (Celery) का सेवन करने से कब्ज और अपच जैसी समस्याओं को दूर रखने में मदद मिलती है जिससे वजन भी नियंत्रण में रखता है। बता दें, मोटापा न केवल आपके टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है, बल्कि यह स्थिति को और भी खराब कर सकता है।

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आजमाएं अजवाइन (Celery)के ये नुस्खे-

-डायबिटीज के मरीज 3 ग्राम अजवाइन को 10 मिली तिल के तेल में मिलाकर दिन में तीन बार इसका सेवन करें।

– डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आप अजवाइन (Celery) की चाय भी पी सकते हैं। इसे पीने से शुगर के मरीजों को लाभ मिलता है। इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक पैन में 1 कप पानी डालकर गर्म करके उसमें आधा चम्मच अजवाइन, आधा चम्मच सौंफ और एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर उबालना है। आपकी अजवाइन की चाय बनकर तैयार है। इस चाय को रोजाना खाना खाने के लगभग 45 मिनट बाद पीना चाहिए।

-आप अजवाइन (Celery) को खाने में डालें, कच्चा खाएं या फिर गर्म पानी के साथ सीधे निगल लें, अजवाइन आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है। अजवाइन में ऐसे कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो टाइप 2 डायबीटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

पनीर दही भल्ले घर में बनाने के लिए जरुर देखे ये सरल रेसिपी

Related Articles

Back to top button