LIFESTYLE

तो आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए कैसे करें अलसी का उपयोग

नई दिल्ली। अगर आप अपना वजन कम करने के लिए कई जतन करके देख चुके हैं और हर बार आपके हाथ सिर्फ निराशा ही लगी है तो आप अलसी (flaxseed) से जुड़े ये तीन उपाय आजमा सकते हैं। अलसी (flaxseed) में ओमेगा -3 फैटी एसिड और ओमेगा -6 फैटी एसिड मौजूद होता है। इसके अलावा अलसी में फाइबर भी होता है, जो पेट की चर्बी को कम करने में असरदार है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो फाइबर युक्त आहार खाने से व्यक्ति को लंबे समय तक भूख नहीं लगती और वो ओवर-ईटिंग से बच जाता है। जो वजन बढ़ने का मुख्य कारण है।

हेयर प्रॉब्लम से चाहिए छुटकारा तो अपनाएं ये आसान तरीके

वजन घटाने (lose weight) के लिए ऐसे करें अलसी (flaxseed) का इस्तेमाल-

अलसी (flaxseed) और दही-

वजन घटाने के लिए दही और अलसी (flaxseed) का सेवन एक अच्छा उपाय हो सकता है। दही में मौजूद प्रोटीन की मात्रा मेटाबॉलिज्म रेट बूस्ट करने में मदद करती है। इसके अलावा आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। इस उपाय को करने के लिए 1 कटोरी दही में 1 से 2 चम्मच रोस्टेड अलसी डालकर नाश्ते में काएं। ऐसा करने से आपका वजन काफी तेजी से घटेगा।

flaxseed
flaxseed

अलसी (flaxseed) के बीज से बनी ड्रिंक-

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए अलसी के बीज से बनी ड्रिंक का सेवन करें। यह आपके बढ़ते वजन को तेजी से घटाने में मदद कर सकता है। इस ड्रिंक को तैयार करने के लिए 1 कप पानी में 3-4 बड़े चम्मच अलसी डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह इस पानी को छानकर पी लें। दिन में दो से तीन बार इस ड्रिंक का सेवन करने से तेजी से आपका वजन घट सकता है।

flaxseed
flaxseed

अलसी (flaxseed) की चाय-

वजन घटाने के लिए अलसी (flaxseed) की चाय भी एक अच्छा उपाय है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले 1 पैन में डेढ़ कप पानी डालकर अच्छे से उबाल लें। इसमें 1 बड़ा चम्मच अलसी पाउडर डालें और चाय को छान लें। अब इस चाय में थोड़ा सा शहद मिलाकर पिएं। आप चाहे तो इस चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू का रस भी इसमें शामिल कर सकते हैं। इस चाय की मदद से आपके शरीर का वजन काफी तेजी से घट सकता है।

घर में कोई है डायबिटीज का मरीज, तो ये जूस और पाउडर आएंगे काम

Related Articles

Back to top button