Education

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी

नई दिल्ली।  राजस्थान पुलिस कांस्टेबल (Rajasthan Police Constable) भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी police.rajasthan.gov.in या recruitment2.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को अपने SSO आईडी के जरिए लॉग इन करना होगा। इससे पहले राजस्थान पुलिस कांस्टेबल (Rajasthan Police Constable) भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी वार जिलों की सूची जारी की चुकी है। यानी अभ्यर्थियों को बता दिया गया है कि उनकी परीक्षा किस जिले में है। अभ्यर्थी sso.rajasthan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं कि उनका एग्जाम सेंटर किस जिले में हैं।

अभ्यर्थियों ने पीएम से नीट पीजी परीक्षा स्थगित करने का किया अनुरोध

राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल (Rajasthan Police Constable) के 4438 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 13 से 16 मई तक होगी। राजस्थान पुलिस मुख्यालय ने कहा है कि तैयारियां पूरी हैं। सभी 470 केंद्रों पर जैमर लगाए जाएंगे ताकि इंटरनेट की मदद से किसी तरह का फर्जीवाड़ा न हो। सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। परीक्षार्थियों का बायोमैट्रिक सत्यापन होगा। इस भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या 18.83 लाख है। यानी हर पद के लिए 410 अभ्यर्थी दावेदार हैं। एग्जाम रोजाना दो-दो शिफ्टों में होगा।

पुलिस विभाग की ओर से पहले ही कहा जा चुका है कि एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। डाक से एडमिट कार्ड नहीं भेजें जाएंगे। एडमिट कार्ड जारी होने की सूचना अभ्यर्थी के मोबाइल और ईमेल पर भी भेजी जाएगी। पेपर ऑफलाइन और ओएमआर शीट पर होगा।

DU में ऑफलाइन परीक्षा के खिलाफ याचिका खारिज

लिखित परीक्षा मे 150 अंकों का पेपर होगा जिसमें 150 प्रश्न होंगे। 2 घंटे का समय दिया जाएगा। हर सवाल 1 अंका का होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक काटा जाएगा। विवेचना, रीजनिंग, कंप्यूटर से 60 अंक के 60 प्रश्न होंगे । सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान,सामाजिक विज्ञान व करंट अफेयर पर 35 नंबर के 35 प्रश्न होंगे। महिलाओं व बच्चों के प्रति अपराध व उससे संबंधित कानूनी प्रावधानों पर 10 नंबर के 10 सवाल होंगे। राजस्था के इतिहास, संस्कृति, भूगोल, कला व आर्थिक स्थिति पर 45 नंबर के 45 मार्क्स होंगे।

फ्री बस यात्रा:-

गहलोत सरकार राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल (Rajasthan Police Constable)भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों को आने-जाने के लिए निशुल्क यात्रा सुविधा मुहैया कराएगी। परीक्षा देने के लिए अभ्यर्थी रोडवेज बसों में नि:शुल्क यात्रा कर सकेंगे। अभ्यर्थियों को राजस्थान में सीमा में ही यह सुविधा देय होगी। रोडवेज मुख्यालय ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। इसको लेकर रोडवेज ने सभी तैयारियां भी कर ली है।

बिहार पुलिस एसआई रिजल्ट जारी, यहां देखें कटऑफ

Related Articles

Back to top button