• Tue. Dec 6th, 2022

जनता को आसानी से मिलें विद्युत कनेक्शन: एके शर्मा

AK Sharma

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रदेश की जनता को विद्युत कनेक्शन सुगमता से प्राप्त हो यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने उ0प्र0 पावर कारपोरेशन एवं वितरण निगमों के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि कनेक्शन देने में यदि कहीं पर भी मीटर आदि की कमी है तो उसे तत्काल दूर किया जाये।

उन्होंने बताया है कि प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिये लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। अप्रैल से अब तक लगभग 08 लाख नये विद्युत कनेक्शन दिये गये हैं। उन्होंने उपभोक्ताओं को ऑनलाइन कनेक्शन प्राप्त करने में कोई परेशानी न हो, इसके लिये झटपट पोर्टल पर प्राप्त आवेदनों का हर स्तर पर प्रभावी मॉनीटरिंग करने के भी निर्देश दिये हैं।

ऊर्जा मंत्री  ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने कहा है कि झटपट पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन विद्युत कनेक्शन देने के निर्णय का उद्देश्य उपभोक्ताओं को आसानी से घर बैठे विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराना है। इसमें प्रत्येक स्तर पर अधिकारी को अपनी कार्यवाही पूर्ण करने के लिये समय सीमा तय है। इस समय सीमा का पालन भी सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि इस अवधि में लगभग 25 हजार ग्रामीणों को निजी नलकूपों के कनेक्शन स्वीकृत किये गये है।

विद्युत आपूर्ति बाधित न हो और लोकल समस्याओं का कम से कम समय में निस्तारण करने के लिये लगातार सजगता बरती जा रही है। अब तक पूरे प्रदेश में विगत छः महीनों में 1,69,601 क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर बदले गये हैं। इसी तरह विद्युत चोरी रोकने एवं आपूर्ति बेहतर करने के लिये भी इस अवधि में 13,177 किलोमीटर ए0बी0 केबिल लगायी जा चुकी है।

उपभोक्ताओं की सुविधा के लिये टोल फ्री नम्बर 1912 पर आने वाली शिकायतों का निस्तारण भी युद्धस्तर पर निश्चित समयसीमा के अन्तर्गत किया जा रहा है। विगत छः महीने में 2644796 शिकायतें दर्ज हुई जिसमें 25735000 शिकायतों का ससमय निस्तारण कर दिया गया।