TECH

अब आप नहीं कर पाएंगे किसी की Call Record, कल से बंद हो जाएंगे ये Apps

नई दिल्ली। Google की Play Store Policy में कल यानी 11 मई से बदल जाएगी। इसमें एक बदलाव Android पर Call Recording Apps का बंद होना है। यानी किसी भी थर्ड पार्टी Call Recording Apps से आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर कॉल को रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं।

कंपनी इसके बारे में पहले ही बता चुकी है। सिक्योरिटी की वजह से कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को बंद किया जा रहा है। कंपनी ने कहा है कि Call Recording Apps कई सारी परमिशन लेते हैं जिनका कई डेवलपर्स गलत फायदा उठाते हैं।

इसके अलावा कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को लेकर अलग-अलग देश में कानून भी अलग-अलग है। जिस वजह से भी कंपनी इसमें बदलाव कर रही है। Google की नई पॉलिसी से कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स कल से पूरी तरह बंद हो जाएंगे। इस पॉलिसी की वजह से Truecaller ने भी ये कन्फर्म किया है कि अब Truecaller से कॉल रिकॉर्डिंग नहीं की जा सकेगी।

काम करते रहेंगे इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स

लेकिन, जिन फोन्स में पहले से कॉल रिकॉर्डिंग फंक्शनलिटी दी गई है वो काम करते रहेंगे। यानी अगर आपके फोन में इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग ऐप दिया गया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। ये पहले की तरह काम करते रहेंगे।

अब WhatsApp पर कोई नहीं पढ़ पाएगे आपकी चैट, ऑन कर लें ये सेटिंग

दिक्कत उन लोगों को आएगी जिनके फोन में इनबिल्ट Call Recording App नहीं है और वो किसी थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप के जरिए कॉल को रिकॉर्ड करते हैं। सैमसंग, वीवो, रियलमी और दूसरी कंपनियों के ज्यादातर फोन्स इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग फीचर के साथ आते हैं।

नई पॉलिसी से पहले भी कंपनी ऐसे प्रयास कर चुकी है। कंपनी ने Android 10 में कॉल रिकॉर्डिंग को डिफॉल्ट बंद रखा था। इस रेस्ट्रिक्शन को हटाने के लिए ऐप्स ने Accessibility API का यूज करके कॉल रिकॉर्ड करना शुरू कर दिया था। अब गूगल की नई पॉलिसी के बाद ये संभव नहीं होगा।

Facbook यूजर्स के लिए बुरी खबर, बंद होने वाले है ये दो फीचर्स

Related Articles

Back to top button