LucknowUTTAR PRADESH

उपभोक्ताओं को ऑनलाइन कनेक्शन प्राप्त करने में न हो कोई परेशानी: एके शर्मा

लखनऊ। उपभोक्ताओं को ऑनलाइन कनेक्शन प्राप्त करने में कोई परेशानी न हो, इसके लिये झटपट पोर्टल पर प्राप्त आवेदनों का हर स्तर पर प्रभावी मॉनीटरिंग किया जाय। ये निर्देश ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने दिये हैं।

उन्होंने कहा कि अनेक स्थानों से ऐसी शिकायतें आती हैं कि झटपट पोर्टल पर नये कनेक्शन के आवेदन के बाद उपभोक्ता को परेशान किया जाता है। आवेदन पर ध्यान नहीं दिया जाता। समयबद्ध निस्तारण के बजाय महीनों फाइल लटका कर तरह-तरह के बहाने बनाकर उपभोक्ताओं को दौड़ाया जाता है।

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि झटपट पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन विद्युत कनेक्शन देने के निर्णय का उद्देश्य उपभोक्ताओं को आसानी से घर बैठे विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराना है। इसमें प्रत्येक स्तर पर अधिकारी को अपनी कार्यवाही पूर्ण करने के लिये समय सीमा तय है।

ऐसी स्थिति में कनेक्शन निर्गत करने में यदि ज्यादा समय लगता है तो उसकी छानबीन की जानी चाहिए। यदि किसी स्तर पर विलम्ब या लापरवाही हो रही हो, तो उस पर कार्यवाई होनी चाहिए। उन्होंने चेतावनी दी है कि झटपट पोर्टल पर प्राप्त आवेदनों में कनेक्शन देने की प्रक्रिया में यदि किसी स्तर पर कार्मिकों द्वारा उपभोक्ताओं को परेशान करने की शिकायतें प्राप्त होगी तो उसकी जाँच कराकर प्रभावी कार्यवाही की जायेगी।

संकल्पों को सिद्धि में बदल रहा है आज का नया भारत: सीएम योगी

मंत्री (AK Sharma) ने बताया है कि एक अप्रैल 2022 से अब तक झटपट पोर्टल के माध्यम से लगभग 6,77,784 कनेक्शन उपभोक्ताओं को दिये गये हैं। आज 08 सितम्बर को 4223 कनेक्शन दिये गये हैं। ज्ञातव्य है कि 1 जुलाई 2019 से प्रदेश में विद्युत संयोजन ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से ही निर्गत किये जाते है। आवेदन प्रक्रिया के तहत सर्वप्रथम उपभोक्ताओं को झटपट संयोजन पोर्टल पर समस्त वांछित सूचनायें एवं अभिलेख अपलोड करना रहता है।

प्रोसेसिंग फीस जमा होने के बाद सम्बन्धित अधिशासी अभियन्ता की जिम्मेदारी है कि विद्युत संयोजन सम्बन्धी आवेदन को सम्बन्धित उपखण्ड अधिकारी को आंवटित करते हुये सुनिश्चित करें कि उपभोक्ता द्वारा प्रोसेसिंग फीस जमा करने के अधिकतम 03 दिनों के अन्तर इंस्पेक्शन की तिथि निर्धारित कर पोर्टल पर अपलोड की जाये। उसके बाद सम्बन्धित वितरण खण्ड स्थलीय जॉचकर अधिकतम 10 दिनों के अन्दर अपलोड किया जाना सुनिश्चित करें और उपभोक्ताओं को शीघ्र कनेक्शन दें।

Related Articles

Back to top button