LIFESTYLENATIONAL

दिमाग को चाहिए इंस्टेंट एनर्जी तो चढ़ें सीढ़ियां, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

नई दिल्ली। आपको जब भी थकान महसूस होती है। इसके अलावा ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत हो या ऊर्जा की जरूरत महसूस होती है। तब ज्यादातर लोग कॉफी या चाय का सहारा लेते हैं। लेकिन एक हालिया शोध के अनुसार कॉफी पीने के बजाय सीढ़ियां चढ़ने से तुरंत ऊर्जा मिलती है।

कॉफी पीने के बजाय सीढ़ियां चढ़ने से तुरंत मिलती है ऊर्जा 

अक्सर ऑफिस में आठ से 10 घंटे काम करने के दौरान अक्सर लोग दिमाग को एक जगह केंद्रित करने के लिए कॉफी या चाय का सहारा लेते हैं। स्ट्रेसफुल लाइफस्टाइल में एनर्जी का लेवल कम महसूस करना कोई शक की बात नहीं है। नींद न पूरी होने, जल्दबाजी में काम करने, प्रोजेक्ट्स पूरे करने के चक्कर में अक्सर चाय-कॉफी पीने का मन करता है। एक कप चाय या कॉफी पीने के बाद लोगों को एक नई एनर्जी मिलती है।

सपना चौधरी ने पूछा ‘कब लेके आओगे बारात’?, मिले ऐसे जवाब 

कैफीन का ज्यादा सेवन सेहत को पहुंचता है नुकसान

पूर्व के शोध के अनुसार ज्यादा कैफीन का सेवन करने से सेहत को नुकसान पहुंचता है। इतना ही नहीं, कैफीन का असर भी महज कुछ समय के लिए ही होता है और तुरंत खत्म भी हो जाता है। ऐसे में शोधकर्ताओं ने आपको तुरंत ऊर्जा दिलाने का बिना दुष्प्रभाव वाला एक बेहतरीन तरीका खोज निकाला है। जब भी ऊर्जा की कमी महसूस हो तो एक कप कॉफी पीने के बजाए सीढ़ियां चढ़ना-उतरना शुरू कर दें। कैफीन से भरपूर कॉफी की जगह अगर आप 10 मिनट तक सीढ़ियां चढ़ें और उतरें तो आप निश्चित तौर पर सक्रिय और प्रेरित महसूस करेंगे।

रसोई गैस सिलेंडर के दाम 53 रुपये घटे, यहां चेक करें नए दाम

नींद की कमी से परेशान छात्राओं पर हुआ शोध

सीढ़ियां चढ़ने के कई फायदे हैं। इससे न सिर्फ आपका मोटापा कम होता है बल्कि आपका तनाव भी दूर हो सकता है। आज के समय में तनाव जानलेवा बीमारी बन गई है। साथ ही कई लोग इससे मानसिक रोगों के शिकार हो रहे हैं। जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए ये सबसे अच्छा व्यायाम हो सकता है। जब भी आपको सीढ़ियां चढ़ने का मौका मिलता है तो उसे छोड़ना नहीं चाहिए। सुबह अपने घर से निकलते समय और ऑफिस पहुंचकर लिफ्ट की जगह सीढ़ियों को चुनें।

Related Articles

Back to top button