LIFESTYLE

गुड़ या शक्कर जानिए क्या है हेल्थ के लिए बेस्ट

नई दिल्ली।  वेट लॉस (weight loss) के लिए कई लोग शक्कर (Sugar) को गलत समझते हैं और गुड़ (Jaggery) को अपनी डायट में शामिल करते हैं लेकिन क्या सच में गुड़ आपकी मदद वेट लॉस में करता है? अगर आप भी ऐसा सोच कर शक्कर (Sugar) को गुड़ (Jaggery) से रिप्लेस कर चुके हैं तो आज हम बता रहे हैं गुड़ (Jaggery) और शक्कर दोनों में से क्या बेहतर है।

शक्कर (Sugar) और गुड़ (Jaggery) दोनों ही गन्ने के रस से किए जाते हैं तैयार

शक्कर (Sugar) और गुड़ (Jaggery) दोनों ही गन्ने के रस से बनते हैं। लेकिन, उन्हें अलग तरह से संसाधित किया जाता है। शक्कर की चाशनी को चारकोल का इस्तेमाल कर एक पारदर्शी रूप दिया जाता है। इंडस्ट्रियल प्रोसेस के अंत में शक्कर के पास केवल सादा सुक्रोज रह जाता है।

हालांकि गुड़ (Jaggery) ऐसी प्रक्रिया से नहीं बनता। यह निश्चित रूप से कम संसाधित होता है और इसलिए इसका पोषण शक्कर से ज्यादा होता है। इसमें मिनरल्स आयरन और फाइबर की मात्रा शक्कर से ज्यादा होती हैं।

दोनों में समान मात्रा में होती है कैलोरी

शक्कर (Sugar) और गुड़(Jaggery) में से अगर किसी एक को वजन घटाने (weight loss) के लिए चुनना हो तो लोग अक्सर गुड़ को चुनते हैं। अगर आप भी वजन घटाने को ध्यान में रखते हुए गुड़ का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि शक्कर और गुड़ दोनों में लगभग समान मात्रा में कैलोरी होती है। इसका मतलब है कि शक्कर को गुड़ से बदलने से आपके वजन घटाने पर कोई बड़ा असर नहीं होगा।

हाइपरटेंशन से ये फल दिलाएंगे निजात, आज ही शुरू करें सेवन

किसमें होता है ज्यादा पोषण

चीनी में शून्य पोषण मूल्य वाली कैलोरी होती हैं। जबकि, गुड़ अपने समृद्ध पोषण के कारण कई लाभों के लिए जाना जाता है। खाने के बाद गुड़ खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है। साथ ही, यह आपको शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है और सांस लेने वाली मांसपेशियों को भी आराम देता है।

खट्टी डकार में मिलेगी राहत, आजमाए ये घरेलू उपाय

Related Articles

Back to top button