LIFESTYLE

चाहिए लंबे-घने और मजबूत बाल तो रोज करें इन फलों का सेवन

नई दिल्ली। गर्मियों में तेज धूप के कारण ना सिर्फ त्वचा बल्कि बालों (hair) की भी कई समस्याएं बढ़ जाती है। ऐसे में बालों (hair) की सही देखभाल करना बहुत जरूरी है क्योंकि गर्मी और पसीने के कारण बाल बेजान, रूखे और दोमुंहे हो जाते हैं। इसके अलावा रूसी और बालों (hair) के झड़ने की समस्या भी अक्सर देखने को मिलती है। बालों (hair) की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग ना जाने कितने तरीके आजमाते हैं लेकिन कोई असर नजर नहीं आता। अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको अपने आहार पर भी ध्यान देने की जरूरत है। कई बार हमारे शरीर में बालों (hair) से संबंधित पोषक तत्वों की कमी से बाल कमजोर होने लगते हैं।

कीवी – कीवी विटामिन-सी का एक बेहतरीन स्रोत है जो बालों (hair) के विकास को बढ़ावा देता है और बालों को झड़ने से भी  रोकता है। इसके लिए आप कीवी को यूं ही काटकर खा सकते हैं या फिर इसका जूस भी पी सकते हैं।

खट्टे फल – संतरा, अंगूर, नींबू जैसे खट्टे फलों का नियमित सेवन करने से आपके बाल मजबूत होते हैं। बालों के लिए जामुन सबसे बेहतर माना गया है।

बच्चों का ब्रेन बूस्ट करने मदद करेंगी ये चीजें, खाने में करे शामिल

केला – केले में शुगर, फाइबर, थाइमिन और फॉलिक ऐसिड के रूप में विटामिन ए और बी मौजूद होता है जो बालों को मजबूत और घना बनाने में मदद करते हैं।

अमरूद – अगर आपके बालों की ग्रोथ रुक गई है और बाल बेजान भी होने लगे हैं तो आपको अमरूद जरूर खाना चाहिए। अमरूद में विटामिन सी होता है, जो झड़ते बालों को रोकने के साथ-साथ बालों को बढ़ाने का भी काम करता है। इसकी पत्तियों में भी विटामिन बी और सी होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी कोलाजेन एक्टिविटी को बढ़ाने में मदद करता है।

आंवला – आंवला में मौजूद विटामिन-ई बालों को झड़ने और टूटने से रोकता है। इसके अलावा विटामिन ई की मदद से बाल लंबे होते हैं और तमाम हेयर प्रॉब्लम्स से राहत मिलती है जिससे बालों की रुकी ग्रोथ दोबारा होने लगती है।

पपीता – पपीता विटामिन ए और सी से भरपूर होता है और इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स रूखे और बेजान बालों को सिल्की, शाइनी और स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं।

फटी एड़ियों से मिलेगा निज़ात, करे ये उपाए

Related Articles

Back to top button