Business

क्रिप्टोकरेंसी में आई भारी गिरावट, जाने क्या है एवरेज स्तर

नई दिल्ली। आभासी मुद्रा बाजार यानी क्रिप्टो करेंसी (crypto currency) मार्केट में आज चौतरफा गिरावट का रुख बना हुआ है। बिटकॉइन (bitcoin) से लेकर इथर (ether), शीबा-इनु (Shiba Inu), डोगेकॉइन (dogecoin), लाइटकॉइन (litecoin) जैसी ज्यादातर क्रिप्टो करेंसीज (crypto currency) आज गिरावट के साथ कारोबार कर रही हैं। अभी तक के कारोबार में बिटकॉइन अपने पिछले 50 दिन के एवरेज रेंज से भी नीचे लुढ़क कर 2 प्रतिशत की गिरावट के साथ 41,917 डॉलर के स्तर पर आ गया है।

निर्मला करेंगी 23 अप्रैल को ‘PSB’ के प्रमुखों से बैठक

आपको बता दें कि इस साल बिटकॉइन 45 हजार डॉलर से लेकर 35 हजार डॉलर के रेंज में ऊपर नीचे होते हुए कारोबार करता रहा है। हालांकि मार्च के महीने में ये क्रिप्टो करेंसी एक बार 48 हजार डॉलर के स्तर तक भी पहुंची थी। लेकिन फिलहाल अन्य क्रिप्टोकरेंसीज की तरह ही बिटकॉइन भी दबाव में गिर कर कारोबार कर रहा है। बिटकॉइन में पिछले कारोबारी दिन शुक्रवार की तुलना में आज 2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की जा चुकी है।

इसी तरह बाजार पूंजीकरण के मामले में क्रिप्टो करेंसी मार्केट की दूसरी सबसे बड़ी आभासी मुद्रा ईथर भी आज 4.78 प्रतिशत की गिरावट के साथ 3,179 डॉलर के स्तर पर कारोबार कर रही है। इसके अलावा पिछले कुछ महीनों के दौरान दुनिया भर में चर्चा में आने वाली आभासी मुद्रा डोगेकॉइन भी आज 3.21 प्रतिशत की गिरावट के साथ 0.14 डॉलर की कीमत पर कारोबार कर रही है।

राजस्थान ने प्राकृतिक गैस के उत्पादन में सात गुणा की बढ़ोतरी

क्रिप्टो करेंसी मार्केट से मिली जानकारी के मुताबिक आज के कारोबार में पॉलीगन, यूनिस्वैप, स्टेलर, पाल्काडोत, लाइटकॉइन, सोलाना और कारडानो जैसे मुद्राएं भी आज 2 से लेकर 9 प्रतिशत तक की गिरावट के साथ कारोबार कर रही हैं। बाजार में आई इस गिरावट की वजह से क्रिप्टो करेंसी मार्केट का मार्केट कैपिटलाइजेशन 2.14 ट्रिलियन डॉलर से घटकर 2.01 ट्रिलियन डॉलर रह गया है।

Related Articles

Back to top button