नगर विकास मंत्री ने 10 MTD MRF केंद्र का किया स्थलीय निरीक्षण

AK Sharma

लखनऊ। नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने लखनऊ के ग्वारी क्षेत्र में मे०लखनऊ स्वच्छता अभियान द्वारा लगभग एक करोड़ की लागत से निर्मित 10 MTD मटेरियल रिकवरी फैसिलिटी (MRF) सेन्टर का महापौर श्रीमती सुषमा खर्कवाल और नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह की उपस्थिति में रविवार को स्थलीय निरीक्षण किया गया। दौरे का उद्देश्य लखनऊ शहर में कचरा प्रबंधन और पुनर्चक्रण की व्यवस्था की समीक्षा करना और इसे और अधिक कुशल बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासों का आंकलन करना था।

ग्वारी MRF केंद्र, जो 10 मिट्रिक टन प्रति दिन (MTD) कचरे की छंटाई और पुनर्चक्रण की क्षमता रखता है, लखनऊ नगर निगम द्वारा संचालित यह एक अत्याधुनिक सुविधा है। यह केंद्र ठोस कचरे के संग्रह और पुनर्चक्रण की प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, जिससे लखनऊ को स्वच्छ और पर्यावरण अनुकूल शहर बनाने की दिशा में मदद मिल रही है।

Image

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि ग्वारी MRF सेन्टर लखनऊ की स्वच्छता में एक मील का पत्थर साबित हो रहा है। यह केंद्र कचरे को सही तरीके से छांटकर पुनर्चक्रण के लिए भेजने में सक्षम है, जिससे शहर का पर्यावरणीय संतुलन बनाए रखने में मदद मिल रही है। हमारा उद्देश्य ऐसे और भी केंद्र स्थापित कर लखनऊ को स्वच्छता में अग्रणी बनाना है। स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण में ग्वारी एमआरएफ सेन्टर की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह एमआरएफ सेन्टर न केवल कचरे के सही निपटान को सुनिश्चित कर रहा है, बल्कि इससे शहरवासियों में जागरूकता भी बढ़ रही है।

नगर आयुक्त ने कहा कि लखनऊ नगर निगम नागरिकों को बेहतर कचरा प्रबंधन सेवाएं देने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। 10 मिट्रिक टन प्रति दिन क्षमता वाला यह सेन्टर इस दिशा में एक अहम कदम है. और हमारा लक्ष्य भविष्य में इस क्षमता को और बढ़ाना है ताकि शहर के सभी क्षेत्रों को इस सुविधा का लाभ मिल सके।

एके शर्मा ने 50 मिट्रिक टन क्षमता का पोर्टेबल कॉम्पेक्टर ट्रांसफर स्टेशन का किया उद्घाटन

में० लखनऊ स्वच्छता अभियान एवं लखनऊ नगर निगम सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने एमआरएफ सेन्टर के संचालन का गहन अवलोकन किया और मे० लखनऊ स्वच्छता अभियान के कर्मचारियों से उनके अनुभव साझा किए। साथ ही, भविष्य में इस सेन्टर की क्षमता को और बढ़ाने और इसे और भी कुशल बनाने के लिए विभिन्न योजनाओं पर चर्चा की गई।

इस मौके पर लखनऊ नगर निगम व मे० लखनऊ स्वच्छता अभियान के अन्य वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित थे।

admin