एके शर्मा ने 50 मिट्रिक टन क्षमता का पोर्टेबल कॉम्पेक्टर ट्रांसफर स्टेशन का किया उद्घाटन

AK Sharma

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) द्वारा लखनऊ के विनीत खंड-6 में मे0 लखनऊ स्वच्छता अभियान द्वारा लगभग 2.5 करोड़ की लागत से निर्मित 50 मिट्रिक टन प्रतिदिन (MTD) क्षमता वाले पोर्टेबल कॉम्पेक्टर ट्रांसफर स्टेशन (PCTS) का उद्घाटन महापौर श्रीमती सुषमा खर्कवाल और नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह की मौजूदगी में किया गया। यह ट्रांसफर स्टेशन लखनऊ में कचरा प्रबंधन प्रणाली को और अधिक कुशल और सुसंगठित बनाने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है।

यह पोर्टेबल कॉम्पेक्टर ट्रांसफर स्टेशन (PCTS) ठोस कचरे के कुशल संग्रह, और निपटान के लिए डिजाइन किया गया है। इस अत्याधुनिक सुविधा की स्थापना से कचरे को सीधे स्थानांतरित करने की प्रक्रिया में लगने वाला समय कम होगा और कचरे का निपटान भी अधिक प्रभावी तरीके से किया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य लखनऊ को एक स्वच्छ, हरित और पर्यावरण अनुकूल शहर बनाना है।

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि यह 50 MTD क्षमता वाला पोर्टेबल कॉम्पेक्टर ट्रांसफर स्टेशन (PCTS) लखनऊ की कचरा प्रबंधन क्षमता को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे शहर में कचरा निपटान की प्रक्रिया और अधिक प्रभावी होगी, जिससे नागरिकों को स्वच्छ वातावरण मिलेगा और हम स्वच्छता में नए मानक स्थापित कर पाएंगे। इससे न केवल कचरा प्रबंधन की दक्षता में वृद्धि होगी, बल्कि हमारे शहर के पर्यावरण को भी संरक्षित करने में मदद मिलेगी।

Image

यह कचरा प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण नवाचार है, जो लखनऊ की स्वच्छता व्यवस्था को और अधिक मजबूत बनाएगा। इससे लखनऊ नगर निगम की स्वच्छता और कचरा प्रबंधन योजना को और अधिक मजबूती मिलेगी, जिससे शहर की स्वच्छता व्यवस्था में सुधार होगा और शहरवासियों को एक स्वच्छ और स्वस्थ पर्यावरण मिलेगा।

सामुदायिक, सार्वजानिक और पिंक शौचालयों की साफ़ सफ़ाई और मेंटीनेंस कार्य अच्छे से कराया जाए: एके शर्मा

इस अवसर पर नगर निगम लखनऊ एवं मे० लखनऊ स्वच्छता अभियान के अन्य वरिष्ठ अधिकारी, स्थानीय जनप्रतिनिधि और नगर निगम के कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

admin