गंदगी फैलाने वाले लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ निःसंकोच की जाए कानूनी कार्यवाही: एके शर्मा

AK Sharma

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रदेश की सभी 762 नगरीय निकायों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत् स्वच्छता ही सेवा 2024 कार्यक्रम के अंतर्गत 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक ’स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ थीम पर स्वच्छता व साफ़ सफ़ाई का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस वर्ष स्वच्छ भारत मिशन के 10 वर्ष पूर्ण होने पर पूरे देश में स्वच्छता में जनभागीदारी, संपूर्ण स्वच्छता और सफाई मित्र सुरक्षा के साथ स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है तथा राष्ट्र को स्वच्छता का संदेश देने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के 155 वें जन्मदिवस पर समस्त नगरीय निकायों में 26 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक 155 घंटे का नॉन-स्टॉप सफाई अभियान चलाया जायेगा। इसके लिए अभी से सभी निकाय कार्मिक पूर्ण तैयारी कर ले, जिससे कहीं पर भी साफ सफाई एवं स्वच्छता में कमी न रह जाए। उन्होंने सख्त निर्देश दिया है कि जिन निकायों के मुख्य मार्गों व द्वार पर गंदगी एवं कूड़े का ढेर दिखेगा, वहां के अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। निकायों के सभी अधिशासी अधिकारी अपनी तैनाती स्थलों पर ही अधिवास करें तथा साफ सफाई की मानीटरिंग के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी भी निकायों के बेहतर व्यवस्थापन हेतु कार्ययोजना बनाकर रिपोर्ट देगे।

नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने शुक्रवार को नगरीय निकायों में चल रहे स्वच्छता अभियान, संुदरीकरण व व्यवस्थापन संबंधी आदि कार्यों की वर्चुअल समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छता संकल्प को पूरा करने के लिए सभी निकाय अधिकारी कमर कस लें। स्वच्छता कार्यों को लेकर कहीं से भी शिकायत नहीं आनी चाहिए। दैनिक सफाई को गंभीरता से करायें। लोगों को सूखा और गीला कूड़ा अलग-अलग कर देने के लिए प्रेरित करें। लोग कूड़ा कचरा कहीं पर भी नाले नालियों में फंेके। जो भी गंदगी फैला रहे हैं, ऐसे लोगों को चिन्हित कर निःसंकोच उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही करें। स्वच्छता में जनभागीदारी बढ़ाने के लिए विभिन्न आई.ई.सी. गतिविधियां (साइक्लोथॉन, मैराथॉन व प्लॉग रन) संचालित करायी जाय। इस वर्ष स्वच्छता कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाली प्रदेश की 02 नगर निगमो, 05 नगर पालिकाएं व 10 नगर पंचायतों को सम्मानित भी किया जाएगा।

Image

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने कहा कि विगत ढाई वर्षों में अनेक स्वच्छता अभियान चलाते हुए हजारों कूड़ा स्थलों को स्वच्छ किया गया, ऐसी जगह को फिर से लोग गंदा न कर दें, वहां का सुंदरीकरण कराया जाये। ऐसे स्थानों पर पार्क, उद्यान, बुजुर्गों के बैठने का स्थान, बच्चों के पार्क, ओपन जिम, वेण्डिंग जोन बनाए जाए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान के दौरान निकायों के ब्लैक स्पॉट्स को चिन्हित करें। कही पर ब्लैक स्पाट न दिखे। सभी मुहल्लों व वार्डो की कार्ययोजना बनाकर साफ सफाई की बेहतर व्यवस्था कराये। अभियान के दौरान सभी जोनल अधिकारी फील्ड में रहे। संचारी रोगों, मच्छर व मक्खी जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए दवाओं का छिड़काव करे, कही पर भी जलभराव न हो।

उन्होंने (AK Sharma) कहा कि जिन निकायों में गन्दगी दिखेंगी, वहां के अधिकारियों पर कार्यवाही होगी। सफ़ाई कार्यों की मॉनिटरिंग के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी निकायों की बेहतर साफ सफाई व व्यवस्थापन के लिए कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करेगे। उन्होंने निदेशालय स्थित डीसीसीसी केंद्र से तथा निकायों में स्थापित निगरानी केन्द्र से भी सफ़ाई कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आगे कई त्योहार आने वाले है। पितृपक्ष, नवरात्रि, दशहरा और दीपावली के दौरान किसी भी जगह लिगेसी वेस्ट नहीं दिखना चाहिए। सभी महत्वपूर्ण नदी घाटों की साफ-सफाई वृहद रूप से कराई जाए। चेजिंग रूम व्यवस्थित हो। आगामी सभी त्यौहारों को जीरो वेस्ट और प्लास्टिक मुक्त मनाने का हमें पूर्ण प्रयास करना है। निकाय स्थित अमृत सरोवरो के सुंदरीकरण के कार्यों में भी तेज़ी लाई जाए।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और इंटरनेशनल फिल्म सिटी के करीब ‘अपने घर’ का सपना पूरा कर रही योगी सरकार

मंत्री शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि सभी पार्कों, उद्यानों, वेंडिग जोन, सार्वजनिक स्थलों, बस व रेलवे स्टेशनों के आसपास, हॉस्पिटलों, स्कूलों, ऐतिहासिक स्मारकों व पुरातत्व स्थलों, नदी घाटों और धार्मिक स्थलों व मन्दिरों के आसपास की सफाई और सुंदरीकरण के कार्य कराये जाएं। प्रयागराज, वाराणसी और अयोध्या की साफ सफाई, बेहतर व्यवस्थापन में कोई कमी न रहे। शहरों के चौराहों व महत्वपूर्ण स्थलों का सुंदरीकरण कराने के लिए वहां के व्यापारिक संगठनों, गणमान्य नागरिकों का भी सहयोग ले। उन्होंने कहा कि सभी निकाय अपने यहां स्वच्छता योद्धा और स्वच्छ सारथी क्लब को सक्रिय करें। हमें सफाई कार्य बड़ी ईमानदारी से करना है। सभी दुकानों, ढाबों, वेडिगजोन, फूड स्ट्रीट में डस्टबिन रखवाये जाए। सामुदायिक, सार्वजानिक और पिंक शौचालयों की साफ़ सफ़ाई और मेंटीनेंस कार्य अच्छे से कराया जाए।

मंत्री शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि सफाई कार्मिकों का नगरों की स्वच्छता में बड़ा योगदान है। हमें उनके और उनके परिवारजनों के जीवन में बदलाव आये, इसके प्रयास करना होगा। उनके मान सम्मान, स्वास्थ्य और सुरक्षा का भी ध्यान देना होगा। सभी निकाय उन्हें स्वच्छता किट उपलब्ध कराये, उनका स्वास्थ्य परिक्षण कराएं और उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने में सहायता करें। मलिन बस्तियों की साफ सफाई एवं पीएम आवास में रह रहे गरीबों की सुविधाओं को बढ़ाने का भी ध्यान रखे। जिन निकायों में संसाधनों और मैनपॉवर की कमी हो, वहां पर जरूरी मशीनें और मैनपॉवर उपलब्ध कराएं और यह भी सुनिश्चित करें कि स्वच्छता अभियान के दौरान सभी निकायों में मशीन और मैनपॉवर का समुचित ढंग से उपयोग हो। सभी मशीने चालू हालात में हो। कहीं पर भी मशीने कबाड़ होकर न पड़ी रहें।

बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात, सचिव नगर विकास अजय कुमार शुक्ला, निदेशक नगरीय निकाय अनुज कुमार झा, सभी नगर आयुक्त, डीसीसीसी के अधिकारी, निकायों के समस्त अधिशासी अधिकारी व मुख्य अभियंता ने वर्चुअल प्रतिभाग किया।

admin