‘चिंता मत करो, इनके लिए तैयारी की जा रही है…’, लखनऊ में युवती से बदसलूकी के मामले में बोले CM योगी

CM Yogi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हुई बुधवार दोपहर शर्मनाक वारदात पर कार्रवाई जारी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने पुलिस पर बड़ी कार्रवाई की है। थाने के इंस्पेक्टर, चौकी इंचार्ज समेत अन्य पुलिसकर्मियों पर गाज गिरी है। वहीं, इस मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी भी हुई है, जबकि अन्य आरोपियों की वीडियो फुटेज के आधार पर चिन्हित किया जा रहा है।

वहीं, आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  ने इस घटना पर विधानसभा में वक्तव्य दिया है। उन्होंने कहा कि, जो गोमतीनगर की घटना है उसमें हम लोगों ने जवाबदेही तय की है। उन अपराधियों की सूची भी हमारे पास आई है। पहला अपराधी है पवन यादव और दूसरा मोहम्मद अरबाज…ये सद्भावना वाले लोग हैं। अब इनके लिए सद्भावना ट्रेन चलायेंगे… इनके लिए बुलेट ट्रेन चलेगी चिंता न करें।

मुख्यमंत्री (CM Yogi)  ने आगे कहा कि, महिला सुरक्षा हमारे लिए बड़ा मुद्दा, इसीलिए हमने हर एक बेटी बहन को आश्वस्त किया है, हमने इसको गम्भीरता से लिया है, हमने पूरी पुलिस चौकी सस्पेंड किया है। इंस्पेक्टर को संस्पेड किया है और डिप्टी एसपी, एडिशन एसपी और डीसीपी को वहां से हटा दिया है।

बताते चलें कि गोमतीनगर में बुधवार की दोपहर में बारिश के बाद मरीन ड्राइव के पास पुल के नीचे पानी भर गया था। यहां कुछ असमाजिक तत्व हुड़दंग मचा रहे थे। इस दौरान उन्होंने सड़क से गुजरने वाले वाहनों को पानी में गिराया। इतना ही नहीं, कई लोगों पर गंदा पानी और कीचड़ भी फेंका। मनचलों ने महिलाओं, बुजुर्गों और यहां तक बच्चों को भी नहीं छोड़ा।

यह तमाशा काफी देर तक चलता रहा। इसी दौरान बाइक पर एक महिला परिवार के साथ जा रही थी। मनचलों ने उनकी बाइक को खींच लिया, जिससे महिला पानी में गिर गई। इसका वीडियो बनाकर किसी ने सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया। जब हुड़दंग की तस्वीरें और वीडियो वायरल हो गया, तो गोमतीनगर पुलिस घंटों बाद मौके पर पहुंची। जबकि जहां यह तमाशा हो रहा था, उसी अंडरपास के ऊपर एसीपी का कार्यालय है।

इन अधिकारियों पर हुई कार्रवाई

मामले के तूल पकड़ने पर लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों और अन्य पुलिसकर्मियों पर शासन ने कार्रवाई की। तत्काल प्रभाव से डीसीपी पूर्वी प्रबल प्रताप सिंह को हटाकर उनकी जगह एडीसीपी साउथ शशांक सिंह को डीसीपी पूर्वी की जिम्मेदारी दी गई है।

निवेश और आबादी को ध्यान में रखते हुए बिजली व्यवस्था को किया जा रहा लगातार अपग्रेड: सीएम योगी

एडीसीपी अमित कुमावत को हटाकर उनकी जगह एसीपी कैंट पंकज कुमार सिंह को एडीसीपी पूर्वी बनाया गया है। इसी तरह एसीपी को हटाकर एसीपी गाजीपुर विकास जायसवाल को एसीपी गोमतीनगर बनाया गया है। इसके अलावा इंस्पेक्टर दीपक पांडेय और चौकी इंचार्ज समेत अन्य पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया।

चार आरोपियों को किया गया गिरफ्तार

इस मामले में गोमती नगर थाना पुलिस ने हुड़दंगियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए चार अलग-अलग टीम बनाई गई थीं। क्राइम टीम ने वीडियो के आधार पर चार अराजक तत्वों की पहचान कर उनकी गिरफ्तारी की। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर धारा 191(2), 3(5), 272, 285 और 74 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाना/ लज्जाभंग संबंधी) धाराएं लगाई गई हैं। पुलिस का कहना है कि जल्द ही अन्य आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

admin