CBSE 10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इतनी है एप्लिकेशन फीस

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की शुरू कर दी है। CBSE की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज, 31 मई से शुरू हुई है। छात्र 16 जून तक बिना लेट फीस के आवेदन कर सकते हैं। वहीं 16 जून से 17 जून तक लेट फीस के साथ आवेदन किए जा सकते हैं। बोर्ड ने कहा कि सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों से संपर्क करना स्कूलों की जिम्मेदारी है।

CBSE 10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षाओं का आयोजन 15 जुलाई से किया जाएगा। 12वीं की परीक्षाएं एक ही दिन 15 जुलाई को होंगी। अभी 10वीं परीक्षा का शेड्यूल नहीं जारी किया गया है। 10वीं और 12वीं में एक या दो विषयों में असफल छात्र सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। वहीं छात्र दो विषयों में अपने नंबरों में सुधार के लिए भी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

कितनी है एप्लीकेशन फीस?

CBSE सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए भारत के छात्रों को प्रति विषय 300 रुपए का शुल्क देना होगा, जबकि लेट फीस के लिए छात्रों को निर्धारित शुल्क के अलावा 2000 रुपए का जुर्माना देना होगा। वहीं नेपाल के छात्रों को प्रति विषय 1000 रुपए फीस जमा करनी होगी।

CBSE से संबद्ध स्कूलों में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा शुल्क 2000 रुपए प्रति विषय निर्धारित किया गया है। वहीं दृष्टिबाधित छात्रों को परीक्षा शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

IAS नरेंद्र भूषण को ऊर्जा का अतिरिक्त प्रभार, शशि भूषण लाल सुशील बने मंडलायुक्त देवीपाटन मंडल

एग्जाम फीस भारतीय छात्र क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, एनईएफटी और आरटीजीएस के माध्यम से कर सकते हैं, जबकि विदेशी छात्र डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के जरिए कर सकते हैं।

VishwaJagran News