CUET-UG 2024 परीक्षा में मिलेगा 2 और नए सब्जेक्ट चुनने का ऑप्शन, जानें पूरी डिटेल

CUET

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET-UG) में दो नए सब्जेक्ट जोड़े हैं। ये हैं- फैशनल स्टडीज और टूरिज्म। इस तरह से अब 29 डोमेन सब्जेक्ट होंगे। वहीं, स्टूडेंट्स को 33 लैंग्वेज सब्जेक्ट में से चुनने का विकल्प होगा। कुल मिलाकर, इस बार 63 सब्जेक्ट की परीक्षा होगी।

उम्मीदवार को डोमेन और लैंग्वेज सब्जेक्ट में से अधिकतम 6 सब्जेक्ट को चुनना होगा। NTA का सुझाव है कि उम्मीदवार कम से कम एक लैंग्वेज सब्जेक्ट को चुने। छात्रों को हर लैंग्वेज में 50 में से 40 प्रश्न हल करने होंगे। जनरल टेस्ट में 60 में से 50 प्रश्न हल करने होंगे।

कब होगी CUET-UG 2024 परीक्षा?

NTA ने CUET-UG परीक्षा 15 मई से शुरू होने की उम्मीद जताई है। शनिवार को चुनाव आयोग आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा। इसके आधार पर परीक्षा की तारीखों में बदलाव हो सकता है। चुनाव तारीखों के ऐलाव के बाद NTA फाइनल डेटशीट तय कर पाएगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, NTA ने CUET-UG परीक्षा के लिए 15 मई से 30 मई की विंडो रखी है। निर्धारित केंद्रों पर हर दिन 3 शिफ्ट में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

कैसे करें अप्लाई?

CUET-UG परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। NTA ने इस बार रजिस्ट्रेशन के लिए नया पोर्टल भी लाॅन्च किया है। आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार26 मार्च, 2024 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय सहित सभी विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों में यूजी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए 12वीं के बाद CUET-UG परीक्षा पास करना जरूरी है।

CUET-UG 2024 की कितनी फीस है?

एग्जाम की फीस स्टूडेंट द्वारा चुने गए सब्जेक्ट की संख्या के आधार पर तय होगी। जितने ज्यादा सब्जेक्ट, उतनी ज्यादा फीस। तीन केटेगरी में फीस स्ट्रक्चर बंटा हुआ है।

3 सब्जेक्ट चुनने पर फीस कुछ इस तरह है-

जनरल- 1,000 रुपए
EWS/OBC-NCL- 900 रुपए
SC/ST/PWD- 800 रुपए

हर एक अतिरिक्त सब्जेक्ट चुनने पर इतनी फीस बढ़ेगी

जनरल- 400 रुपए प्रति सब्जेक्ट
EWS/OBC-NCL- 375 रुपए प्रति सब्जेक्ट
SC/ST/PWD- 350 रुपए प्रति सब्जेक्ट

कितनी भाषाओं में आयोजित होगा CUET-UG 2024?

CUET-UG 2024 परीक्षा का आयोजन 380 शहरों में किया जाएगा जिनमें से 26 शहर विदेश में हैं। परीक्षा असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, उड़िया, तमिल, तेलुगु और उर्दू सहित 13 भाषाओं में होगी। परीक्षा 45 मिनट की होगी। हालांकि, अकाउंटेंसी, इकोनॉमिक्स, फिजिक्स, कंप्यूटर साइंस / इन्फॉर्मेशन साइंस, केमिस्ट्री, गणित / अप्लाइड मैथमेटिक्स और जनरल टेस्ट जैसे सब्जेक्ट की परीक्षा 60 मिनट की होगी।

VishwaJagran News