बैंक कर्मियों की सैलरी में बंपर इजाफा, अब हफ्ते में पांच दिन ही खुलेंगे बैंक

Bank

लखनऊ। चुनाव से पहले बैंक कर्मचारियों (Banks Employee) और बैंक अधिकारियों (Banks Officers) को वेतन वृद्धि का तोहफा मिल गया। लंबे समय से अटके समझौते पर शुक्रवार को इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) और आल इंडिया बैंक आफिसर्स एसोसिएशन ने दस्तखत कर दिए। हफ्ते में पांच दिन की बैंकिंग को भी आईबीए ने स्वीकार कर लिया है।

इसे सरकार के पास भेजा जाएगा, जिसपर छह महीने के अंदर फैसला लिया जाएगा। वेतन वृद्धि समेत अन्य सुविधाएं तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं। इनका लाभ एक नवंबर 2022 से मिलेगा।

बैंकिंग संगठन की लंबे समय से अवकाश और वेतन वृद्धि सहित कई मांगों को लेकर आईबीए के साथ वार्ता चल रही थी लेकिन अंतिम सहमति नहीं बन पाई थी। शिवरात्रि पर बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों की मांगों को आईबीए ने स्वीकार कर लिया और समझौता पत्र पर दस्तखत कर दिए।

समझौते में हफ्ते में पांच दिन बैंकिंग का रास्ता साफ हो गया। अभी महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में अवकाश रहता है। अब महीने के सभी शनिवार को बैंकों में अवकाश का प्रस्ताव आईबीए ने स्वीकार कर लिया है। इसके एवज में बैंकिंग कामकाज सुबह 10 से शाम 5 बजे की जगह सुबह 9.50 से शाम 5.30 बजे करने का प्रस्ताव है। आईबीए सरकार को सिफारिश भेजेगा, जिस पर 6 महीने के अंदर अंतिम फैसला लिया जाएगा।

सैलरी में 17 फीसदी का इजाफा

समझौते के बाद बैंक कर्मचारियों व अधिकारियों का वेतन 17 फीसदी बढ़ गया है। उन्हें कुल 12949 करोड़ रुपये वेतन के रूप में ज्यादा मिलेंगे। बेसिक सेलरी डेढ़ गुना हो गई है। मोटे तौर पर एक क्लर्क का वेतन 7 हजार से 30 हजार रुपये तक बढ़ेगा, जबकि अधिकारी को 13 हजार से 50 हजार रुपये तक का इंक्रीमेंट मिलेगा। इसका फायदा देश भर के करीब 11 लाख और उत्तर प्रदेश के एक लाख अधिकारियों व कर्मचारियों को होगा।

छुट्टियों में भी बदलाव

– आधे दिन की कैजुअल छुट्टी मिलेगी।
– महिलाओं को महीने में एक दिन चिकित्सा अवकाश बिना प्रमाणपत्र के
– स्पेशल चाइल्ड वाले दंपती को 30 दिन की स्पेशल छुट्टी। मेडिकल सर्टिफिकेट देने की जरूरत नहीं।
– 58 साल के ऊपर के वरिष्ठ स्टाफ को पत्नी की बीमारी पर पत्नी के मेडिकल सर्टिफिकेट पर अवकाश
– छुट्टी का नगदीकरण 240 दिन से बढ़ाकर 255 दिन कर दिया गया।

इतने बैंकों (Banks) के कर्मचारियों को फायदा

स्टेट बैंक आफ इंडिया
बैंक आफ बड़ौदा
बैंक आफ इंडिया
बैंक आफ महाराष्ट्र
केनरा बैंक
सेंट्रल बैंक
इंडियन बैंक

3,5 या 10 नहीं मार्च में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

इंडियन ओवरसीज बैंक
पंजाब एंड सिंध बैंक
पंजाब नेशनल बैंक
यूको बैंक
यूनियन बैंक
फेडरल बैंक
कर्नाटक बैंक
जम्मू एंड कश्मीर बैंक
साउथ इंडियन बैंक
करुर वैश्य बैंक
आरबीएल बैंक
नैनीताल बैंक
कोटक महिन्द्रा
धनलक्ष्मी बैंक
आईडीबीआई बैंक

VishwaJagran News