Paytm के बाद इस कंपनी को RBI की दो टूक, कहा- बंद करो गोल्ड लोन देना

RBI action on IIFL Finance

बीते दिनों दिग्गज फिनटेक फर्म पेटीएम (Paytm) के बैंकिंग कारोबार पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर बैन का आदेश जारी करने के बाद अब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक और कंपनी पर ऐसा ही एक्शन लिया है। RBI ने इस फाइनेंस कंपनी को दो-टूक शब्दों में कहा दिया है कि ग्राहकों को गोल्ड लोन (Gold Loan) देने तुरंत बंद करे। केंद्रीय बैंक ने ये सख्ती आईआईएफएल फाइनेंस (IIFL Finance) पर की है।

IIFL को गोल्ड लोन बांटने से रोका

केंद्रीय बैंक आरबीआई (RBI) ने सोमवार को एक आदेश जारी करते हुए नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी आईआईएफएल फाइनेंस (IIFL Finance) को नए गोल्ड लोन (Gold Loan) जारी करने से रोक दिया है। रिजर्व बैंक ने आईआईएफएल के गोल्ड लोन पोर्टफोलियो में कुछ सुपरवाइजरी चिंताओं के चलते जांच के बाद ये फैसला सुनाया है। यानी अब ये एनबीएफसी कंपनी अपने ग्राहकों को कोई नया गोल्ड लोन नहीं दे पाएगी।

RBI एक्ट 1934 के तहत एक्शन

RBI ने इस कार्रवाई के संबंध में एक स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा कि गोल्ड लोन पर बैन की ये कार्रवाई रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया एक्ट 1934 की धारा 45 L(1)(B) के तहत की गई है। हालांकि, केंद्रीय बैंक के मुताबिक, कंपनी अपना गोल्ड बिजनेस जारी रख सकती है, लेकिन नए गोल्ड लोन नहीं बांट सकती।

Paytm पर RBI का बड़ा एक्शन, नए कस्टमर जोड़ने पर लगा प्रतिबंध

आरबीआई ने 31 मार्च 2023 तक IIFL की फाइनेंशियल हेल्थ को लेकर कंपनी का निरीक्षण किया था और इस दौरान कंपनी के लोन टू वैल्यू रेश्यो (LTV) में गड़बड़ियां देखने को मिलीं, जो कि कहीं ना कहीं ग्राहकों के हितों पर असर डालने वाली हैं। केंद्रीय बैंक ने आईआईएफएल के कामकाज का स्पेशल ऑडिट करने की तैयारी की है।

बड़ा है IIFL का गोल्ड लोन पोर्टफोलियो

IIFL का लोन कारोबार 77,444 करोड़ रुपये का है, जिसमें 32 फीसदी हिस्सा सिर्फ गोल्ड लोन का है। इस हिसाब से देखा जाए तो गोल्ड लोन बिजनेस में देश की टॉप एनबीएफसी में शामिल है। इसका Gold Loan पोर्टफोलियो 24,692 करोड़ रुपये का है। आईआईएफएल फाइनेंस के एमडी निर्मल जैन (IIFL MD Nirmal Jain) ने आरबीआई के एक्शन को लेकर एक स्पष्टीकरण देते हुए मंगलवार को कहा कि कंपनी के गोल्ड लोन कारोबार पर RBI की कार्रवाई ऑपरेशनल मुद्दों के कारण है, ना कि गवर्नेंस या नैतिक समस्याओं के कारण।

VishwaJagran News