मुकेश अंबानी ने रचा इतिहास, रिलायंस बनी ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाली पहली कंपनी

Reliance Industries

एशिया के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नाम एक बड़ी उपलब्धि जुड़ी है और इसके पीछे उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) है, जिसने इतिहास रच दिया है। दरअसल, रिलायंस का मार्केट कैपिटलाइजेशन (RIL MCap) 20 लाख करोड़ रुपये हो गया है और इस आंकड़े को छूने वाली ये पहली भारतीय कंपनी बन गई है।

Reliance के शेयर में तेजी का असर

बाजार के खुलने के दो घंटे में ही रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) का शेयर रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया है और कंपनी के मार्केट कैप ने नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया। बीते कुछ समय से ट्रेड पंडितों की ओर से कहा जा रहा था कि रिलायंस इस जादुई आंकडें को छू लेगी। लेकिन किसी को इस बात का यकीन नहीं था कि वो वक्त इतनी जल्दी आ जाएगा। मंगलवार को कंपनी के शेयर में करीब दो फीसदी की तेजी देखने को मिली है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर रिलायंस इंडस्ट्रीज के आंकडें शेयर बाजार में किस तरह के देखने को मिल रहे हैं।

रिकॉर्ड लेवल पर रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) 

13 मार्च 2024 इतिहास के पन्नों पर दर्ज हो चुका है। इस दिन देश की कोई सिंगल कंपनी 20 लाख करोड़ रुपए के वैल्यूएशन पर पहुंची है। वैसे कंपनी के शेयर में आज 1.88 फीसदी की तेजी देखने को मिली और कंपनी का शेयर रिकॉर्ड 2957.80 रुपए पर पहुंच गया।

अंबानी का बड़ा फैसला, ग्रीन एनर्जी के लिए 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा रिलायंस

वैसे आज कंपनी का शेयर 2910.40 रुपए की मामूली तेजी के साथ ओपन हुआ था। एक दिन पहले कंपनी का शेयर 2902.95 रुपए के साथ क्लोज हुआ था। जानकारों की मानें तो कंपनी का शेयर जल्द ही 3000 रुपए के लेवल को क्रॉस कर जाएगा।

तेल से टेलीकॉम तक फैला कारोबार

तेल से लेकर टेलीकॉम सेक्टर तक कारोबार करने वाली मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस (Reliance) लगातार अपने कारोबार का विस्तार कर रही है और इसके साथ ही कंपनी की वैल्यू में भी इजाफा होता जा रहा है। इसी क्रम में ये अब 20 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैपिटल वाली पहली लिस्टेड भारतीय कंपनी बन गई है।

VishwaJagran News