जारी हुई यूपी पुलिस कांस्टेबल एग्जाम सिटी, जानें एडमिट कार्ड की डेट

UP Police Constable Exam

यूपी पुलिस कांस्टेबल (UP Police Constable)  भर्ती के सभी उम्मीदवारों को अब एडमिट कार्ड का इंतजार है। यूपी पुलिस प्रोन्नति और भर्ती बोर्ड ने एग्जाम सिटी जारी की है। एडमिट कार्ड और एग्जाम सिटी इंफोर्मेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb gov in पर जारी किए जाएंगे। यहां से उम्मीदवार आसानी से इन्हें डाउलोड कर सकेंगे।

परीक्षा के एडमिट कार्ड 13 फरवरी 2024 को जारी होंगे। इससे तीन दिन पहले आज 10 फरवरी को यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के शहरों की डिटेल (सिटी इंटीमिशेन) जारी कर दी गई है। अभ्यर्थी चेक कर सकते हैं कि उनका एग्जाम किस जिले में, किस डेट को और किस शिफ्ट में है। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने यह भी कहा है कि अभ्यर्थी सिटी इंटीमेशन स्लिप को एडमिट कार्ड समझने की भूल न करें। एडमिट कार्ड तीन दिन बाद 13 फरवरी को जारी होंगे। अभ्यर्थी सिटी इंटीमेशन स्लिप और एडमिट कार्ड अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि डालकर डाउनलोड कर सकेंगे।

इससे पहले यूपी पुलिस (UP Police Constable) भर्ती बोर्ड ने कहा कि अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट और उसके गोले भरने के लिए केवल काला या नीला बॉल प्वॉइंट पेन इस्तेमाल करना है। निर्देशों के मुताबिक अभ्यर्थी एग्जाम के दौरान गोलों को मिटाने या दोबारा भरने की कोशिश न करें। किसी प्रश्न का एक से अधिक उत्तर, गलत उत्तर माना जाएगा। यह भी कहा गया है कि प्रश्न पत्र में किसी प्रश्न के गलत होने या प्रश्न के सभी उत्तर विकल्पों के उपयुक्त न होने पर ऐसे प्रश्नों को निरस्त कर दिया जाएगा।

निरस्त प्रश्नों के अंकों का वितरण इलाहाबाद हाईकोर्ट में रिट याचिका 2669/2009 (एम/बी) पवन कुमार अग्रेहरी बनाम यूपी लोक सेवा आयोग में स्वीकृत विधि व्यवस्था के निम्न सूत्र के अनुसार की जाएगी
सूत्र : सही उत्तर * निर्धारित अंक / सही प्रश्नों की संख्या

 गलत उत्तर पर नेगेटिव मार्किंग

यूपी पुलिस 60 हजार कांस्टेबल (UP Police Constable)  भर्ती की लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी। इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक व मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि, तार्किक क्षमता के प्रश्न होंगे। दो घंटे के पेपर में कुल 150 प्रश्न होंगे। गलत उत्तर पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी।

यूपी पुलिस में 60 हजार सिपाहियों की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, इस दिन से करें आवदेन

एक गलत उत्तर पर 0.5 अंक काटा जाएगा। सही उत्तर पर दो अंक मिलेंगे। सभी प्रश्न मल्टीपल चॉइस वाले होंगे।

एग्जाम पैटर्न

यूपी पुलिस 60 हजार कांस्टेबल (UP Police Constable)  भर्ती की लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी। इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक व मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि, तार्किक क्षमता के प्रश्न थे। कुल 150 प्रश्न होंगे। गलत उत्तर पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी। एक गलत उत्तर पर 0.5 अंक काटा जाएगा। फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर निकाली जाएगी। इस भर्ती में कोई इंटरव्यू नहीं होगा। कोई वेटिंग लिस्ट तैयार नहीं होगी।

VishwaJagran News