साक्षी मलिक ने निलंबित कुश्ती संघ अध्यक्ष पर लगाया गंभीर आरोप, खेलमंत्री से की ये अपील

Sakshi Malik

हरियाणा। ओलंपियन पहलवान साक्षी मलिक (Sakshi Malik) ने निलंबित भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष संजय सिंह (Sanjay Singh) पर अपनी मनमर्ज़ी से चैंपियनशिप कराने और ग़ैरकानूनी तरीके से फ़र्जी सर्टिफिकेट बांटने के आरोप लगाए हैं। उन्होंने एक्स पर लिखा कि भारत सरकार ने बृजभूषण के साथी संजय सिंह (Sanjay Singh) की गतिविधियों को सस्पेंड कर दिया था।

उसके बावजूद संजय सिंह (Sanjay Singh)  अपनी मनमर्ज़ी चला नेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप (National Wrestling Championship) करवा रहा है और खिलाड़ियों को फ़र्ज़ी सर्टिफिकेट बांट रहा है जोकि ग़ैर क़ानूनी है। खेल मंत्रालय (Sports Ministry) द्वारा आयोजित रेसलिंग नेशनल चैंपियनशिप जयपुर (Wrestling National Championship Jaipur) में आयोजित किए जाने हैं, लेकिन उससे पहले ही कुश्ती पर अपना दबदबा साबित करने के लिए संजय सिंह (Sanjay Singh) ग़ैर क़ानूनी तरीक़े से अलग नेशनल चैंपियनशिप के सर्टिफिकेट (National Championship Certificate) दस्तख़त कर बांट रहा है।

भारत सरकार ने बृजभूषण के साथी संजय सिंह की गतिविधियों को सस्पेंड कर दिया था उसके बावजूद संजय सिंह अपनी मनमर्ज़ी चला नेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप करवा रहा है और खिलाड़ियों को फ़र्ज़ी सर्टिफिकेट बाँट रहा है जोकि ग़ैर क़ानूनी है. खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित रेसलिंग नेशनल चैंपियनशिप जयपुर… pic.twitter.com/Hx6N3awyml

— Sakshee Malikkh (@SakshiMalik) January 30, 2024

संस्था का सस्पेंडेड आदमी कैसे संस्था के पैसे का दुरुपयोग कर सकता है? कल जब खिलाड़ी इन सर्टिफिकेट को लेकर नौकरी मांगने जाएंगे तो कार्रवाई ग़रीब खिलाड़ियों पर होगी। जबकि खिलाड़ियों की कोई गलती नहीं है। कार्रवाई तो ऐसा फ्रॉड करने वाले संजय सिंह (Sanjay Singh)  पर अभी से होनी चाहिए जिसकी गतिविधियों पर रोक लगाये जाने के बावजूद यह सब फ़र्ज़ीवाडा कर रहा है। मैं खेलमंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) से अपील करती हूं कि आप इस मसले को देखें और खिलाड़ियों का भविष्य ख़राब होने से बचाएं।

IndiGo में मयंक अग्रवाल के खिलाफ हुई साजिश, पुलिस ने दर्ज की FIR

बीते साल दिसंबर में पहलवानों के विरोध के बाद केंद्र सरकार ने भारतीय कुश्ती संघ (Indian Wrestling Association) को निलंबित कर दिया था। दरअसल, जब 21 दिसंबर को भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव का नतीजा आया तो इसमें संघ के पूर्व अध्यक्ष और बीजेपी नेता बृजभूषण शरण सिंह (BJP leader Brij Bhushan Sharan Singh) के करीबी संजय सिंह संघ के अध्यक्ष निर्वाचित हुए। इसका साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया ने विरोध किया था। इसके बाद केंद्र सरकार ने इसे निलंबित कर दिया था। सर्टिफिकेट की डेट ऑफ़ बर्थ तो अद्भुत ही है।

VishwaJagran News