बजट की शुरुआत, मध्य और अंत में प्रभु श्रीराम हैं: सीएम योगी

CM Yogi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बजट (Budget) पेश कर दिया है। इस बजट का आकार 7.36 लाख करोड़ से ज्यादा का है। बजट में 24 हजार करोड़ की नई योजनाएं हैं। इस बजट के जरिए योगी सरकार ने किसान, युवा, महिला, कारोबारी समेत अन्य वर्गों को साधने की केाशिश की है। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि, आज का बजट जो हमारे वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने प्रस्तुत किया है वह प्रभु श्रीराम को समर्पित है। बजट की शुरुआत, मध्य और अंत में प्रभु श्रीराम हैं। उनके विचार, संकल्प व एक-एक शब्द में प्रभु श्री राम हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि ये बजट (Budget) आस्था, अंत्योदय व विकास के लिए है। उन्होंने कहा कि यह बजट समग्र विकास की अवधारणा के साथ प्रभु श्रीराम को समर्पित है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि यह प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा बजट (Budget) है। खास बात है कि हमने जनता पर कोई नया कर नहीं लगाया है और इसके बावजूद प्रदेश के राजस्व को बढ़ाने में सफलता प्राप्त की है। हमने राजकोषीय संतुलन बनाए रखने के लिए पूरी प्रतिबद्घता और ईमानदारी से काम किया है।

मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) ने कहा कि हमने प्रदेश में बेरोजगारी को नियंत्रित किया है जो कि अब 2.4 फीसदी के आसपास है। कानून व्यवस्था सुदृढ़ होने से निवेश का माहौल बना है जिससे कि आने वाले समय में भी लाखों रोजगार पैदा होंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश को 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं जिससे एक करोड़ से अधिक रोजगार पैदा होंगे। हमने गरीब कल्याण और महिला सशक्तिकरण के लिए काम किया है।

मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन है कि यूपी देश के ग्रोथ इंजन के रूप में स्थापित हो। इसके लिए हम लगातार काम कर रहे हैं। हमने प्रदेश में प्रतिव्यक्ति आय को दोगुना कर दिया है। यह बजट प्रदेश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने और अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन की बनाने में मील का पत्थर साबित होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि यह बजट लोक मंगल का है। इस बजट से पता चलता है कि उत्सव, उद्योग और उम्मीद अब नए यूपी की पहचान है।

admin