अंतिम दौर में उमड़ा लाखों डाक कांवड़ियों का सैलाब

Kanwariyas

हरिद्वार। कांवड़ मेले (Kanwar Mela) के अंतिम चरण में पहुंचने और मौसम साफ होने पर डाक कांवड़ियों (Kanwariyas) का सैलाब उमड़ आया। पैदल कांवड़ियों की वापसी के पश्चात बीते चार दिनों में हजारों की संख्या में डीजे लगे बड़े डाक कांवड़ वाहन और लाखों की संख्या में दोपहिया सवार कांवड़िये वापसी कर रहे हैं।

कांवड़ मेला के 11वें दिन आज 69 लाख शिवभक्त कांवड़ियों (Kanwariyas) ने हरिद्वार में गंगाजल भरा। कांवड़ मेला शुरू होने के बाद से अब तक करीब चार करोड़ कावड़िये गंगाजल लेकर प्रस्थान कर चुके हैं।

बीते दो दिनों से दूर दूर तक डाक कांवड़ वाहन ही नजर आ रहे हैं। देहरादून-दिल्ली हाईवे डाक कांवड़ वाहनों से पैक हो गया है। हरकी पैड़ी और आसपास के बाजारों में भी कांवड़िये ही कांवड़िये नजर आ रहे हैं। हाईवे से लेकर शहर के अंदर तक डाक कांवड़ियों का कब्जा हो गया है। जलाभिषेक में दो दिन का समय शेष रहने पर कावंडिये तेजी से वापसी कर रहे हैं। अंतिम दौर में उत्तराखंड की सीमा से लगते यूपी व हरियाणा के जनपदों से कांवड़िये गंगाजल लेने पहुंचे हैं।

लाखों डाक कांवड़ वाहनों के सामने पुलिस की व्यवस्थाएं पूरी तरह कारगर साबित नहीं हो पा रही हैं। बड़े डाक कांवड़ वाहनों को जहां बैरागी कैंप से वापस भेजा जा रहा है वहीं बाइक सवार कांवड़िये शहर के अंदर से जल लेने के लिए हरकी पैड़ी जाने को लेकर पुलिसकर्मियों से उलझ रहे हैं। ऐसे में व्यवस्था बनाने में पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है।

सीएम योगी ने कांवड़ियों पर की पुष्पवर्षा

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह के अनुसार हरिद्वार में लाखों की संख्या में कांवड़ियों की आवक के बावजूद व्यवस्थाएं चाकचौबंद है और पुलिस कर्मी मुस्तैदी से ड्यूटी पर डटे हुए हैं। उन्होंने बताया कि 4 जुलाई से शुरू हुए कांवड़ मेले का आज 11वां दिन है। शुक्रवार को हरकी पैड़ी सहित अन्य पवित्र घाटों से शाम 6 बजे तक 69 लाख कांवड़ियों ने गंगाजल भरा। डाक कांवड़ियों (Kanwariyas) का आगमन और जल भरने का सिलसिला पूरी रात चलने का अनुमान है।

उन्होंने बताया कि बीते 11 दिनों में हरिद्वार से कावड़ ले जाने वाले शिव भक्तों का आंकड़ा शाम 6 बजे तक 4 करोड़ के करीब पहुंच गया। अब तक करीब 60 हजार बड़े डाक कांवड़ वाहन और 15 लाख से अधिक बाइक सवार कांवड़ियों ने वापसी की है।

VishwaJagran News